नई दिल्ली। कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव विधानसभा चुनाव के बाद जून में होगा. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लिए गए निर्णय की कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जून में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है.

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी की उपस्थिति में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी का शेड्यूल पढ़ा और बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मई में चुनाव होंगे. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा.

सूत्रों के अनुसार, सोनिया गांधी ने बैठक में रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अरनब गोस्वामी की कथित वॉट्सएप चैट का हवाला देते हुए कहा कि हाल ही में हमने बहुत ही परेशान करने वाली खबरें देखीं कि किस तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया गया है… जो लोग दूसरों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद का प्रमाणपत्र बांटते हैं वो अब पूरी तरह बेनकाब हो गए हैं.

वहीं दूसरी ओर सरकार पर किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में संसद सत्र आरंभ होने जा रहा है. यह बजट सत्र है, लेकिन जनहित के कई ऐसे मुद्दे हैं जिन पर पूरी तरह चर्चा किए जाने की जरूरत है. क्या सरकार इस पर सहमत होती है, यह देखने होगा. किसान आंदोलन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों का आंदोलन जारी है और सरकार ने बातचीत के नाम पर हैरान करने वाली असंवेदनशीलता और अहंकार दिखाया है.

कोरोना टीकाकरण पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आशा है कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया जारी रहेगी और इसे पूरा किया जाएगा. सरकार ने जिस तरह से महामारी को लेकर हमारे देश के लोगों पर असहनीय पीड़ा थोपी है, उससे इस पीड़ा से उबरने में सालों लगेंगे. अर्थव्यवस्था को लेकर उन्होंने कहा कि हालात अच्छे नहीं हैं. मध्यम और लघु उद्योग के अलावा अनौपचारिक सेक्टर पूरी तरह से खत्म हो गए हैं. वहीं सरकार निजीकरण को लेकर हड़बड़ी में दिखाई पड़ रही है, जिसे कांग्रेस पार्टी न तो बर्दाश्त करेगी और न ही समर्थन करेगी.