लखनऊ. बेंगलूरू में आगामी तीन से पांच फरवरी तक इंटरनेशनल एयरो इंडिया-2021 शो आयोजन किया जा रहा है। इस इंटरनेशनल एयरो इंडिया-2021 शो में उत्तर प्रदेश भी जोरशोर से भाग लेगा। हर दो साल पर भारत में आयोजित इस शो में दुनिया भर की डिफेंस एवियेशन, सिविल एवियेशन और उनसे संबंधित उत्पाद/उपकरण बनाने वाली नामी कम्पनियां शिरकत करती हैं। वहीं भारत के रक्षा उत्पाद कंपनियों को भी अपने उत्पादों को प्रस्तुत करने और बाजार तलाशने का विश्वव्यापी अवसर प्राप्त होता है.

पिछले साल लखनऊ में अब तक का सबसे बेहतरीन डिफेंस एक्सपो आयोजित कर उत्तर प्रदेश सरकार ने जहां देश-दुनिया की डिफेंस कंपनियों को अपनी तरफ आकर्षित किया था. रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लि. (एचएएल) ने आयोजित इस इंटरनेशनल शो में विभिन्न देशों की कंपनियों के बीच जहां संयुक्त उपक्रम के लिए द्रिपक्षीय एमओयू और व्यापार होते हैं. वहीं अब एयरो इंडिया शो में अपने पेवेलियन के मार्फत प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में विदेशी डिफेंस कंपनियों के लिए एक बार फिर रेड कारपेट बिछाने का है, जिसकी तैयारी अंतिम चरण में है.

उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि अगले महीने बेंगलूरू में आयोजित इंटरनेशनल एयरो इंडिया शो में उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर का बड़ा पेवेलियन लगाने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर में अपनी यूनिट्स लगाने के लिए कई विदेशी रक्षा कंपनियों ने एग्रीमेंट किया है, और उनका काम प्रगति पर है। उम्मीद करते हैं कि बेंगलूरू एयरो इंडिया शो में हम और कंपनियों को उत्तर प्रदेश आने के लिए आकर्षित करने में कामयाब होंगे.

बेंगलूरू में होने वाले इस बार के एयरो इंडिया शो में कुल 541 डिफेंस कंपनियां भाग ले रही हैं। इनमें से 463 देशी और 78 विदेशी हैं। इन कंपनियों ने अपने पेवेलियन बुक करा रखे हैं। कुल 14 देश इसमें शिरकत कर रहे हैं। इसके अलावा 105 कंपनियां वर्चुअल माध्यम से इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। एयरो इंडिया का पहला आयोजन 1996 में किया गया था, अब स्वदेशी लड़ाकू तेजस और हेलीकाप्टरों की आसमानी कलाबाजियों और हवाई प्रदर्शनों को प्रमुखता से दिखाया जाता है.