रायपुर। छत्तीसगढ़ के सभी जिले में शुक्रवार को बीजेपी ने किसानों की समस्याओं के विरोध में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया. बीजेपी के कार्यकर्ता रैली निकालकर, बैलगाड़ी में सवार होकर, शांति पूर्ण बैठकर और नारेबाजी कर कलेक्ट्रेट का घेराव करने की कोशिश की. इस दौरान कई जगहों पर कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झूमाझटकी भी हुई और गहमागहमी देखने को मिली. बीजेपी के नेताओं ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला और अपनी गिरफ्तारी भी दी. भाजपा ने यह प्रदर्शन कांग्रेस सरकार के द्वारा धान खरीदी में अव्यवस्था और किसानों के साथ वादाखिलाफी के विरोध में किया. लेकिन क्या इस प्रदर्शन के बाद व्यवस्था सुधर जाएगी ?

बीजापुर जिले में किसानों की समस्याओं को लेकर बीजेपी ने नया बस स्टैंड में बड़ी संख्या में इकठ्ठा होकर धरना दिया. जिसके बाद रैली की शक्ल में कलेक्ट्रेट का घेराव करने की कोशिश की. हालांकि पुलिस ने पहले ही रोक लिया और कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी भी दी. प्रदर्शन में पूर्व मंत्री महेश गागड़ा के साथ ही ज़िले के संगठन प्रभारी श्रीनिवास मद्दी समेत सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे.

कोरिया जिले के बैकुंठपुर में बीजेपी ने प्रदेश सरकार के खिलाफ एक दिवसीय जंगी प्रदर्शन किया.इस दौरान घड़ी चौक के नजदीक भाजपा नेताओं ने भूपेश सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला. कार्यकर्ता पैदल ही कलेक्ट्रेट की ओर रवाना हो गए, लेकिन हाई स्कूल के पास उन्हें पुलिस वालों ने रोक लिया. इस दौरान पुलिस और भाजपाईयो के बीच झूमाझटकी भी हुई. दो बैरिकेड तोड़ने के बाद तीसरे बैरीकेट पर बलपूर्वक पुलिस ने भाजपाई को रोक लिया. जिसके बाद हाईस्कूल मैदान में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सामूहिक गिरफ्तारी दी. कांग्रेस सरकार पर किसानों व नौजवानों को छलने का आरोप लगाते हुए भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि सरकार किसानों को छल रही हैं और अपने वादे से मुकर रही है. इसका जवाब आने वाले समय में प्रदेश की जनता देगी. जिले के प्रभारी प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि अपने वादों पर खरा उतरने वाली सरकार को आने वाले विधानसभा चुनाव में प्रदेश की जनता उखाड़ लेगी. पूर्व कैबिनेट मंत्री भैयालाल राजवाड़े ने कहा कि जिस तरह बिहार में लालू प्रसाद यादव चारा के आरोप में जेल में है, यह सरकार गोबर के मामले में जेल में होगी.

बलौदाबाजार में भाजपा ने काँग्रेस सरकार के द्वारा धान खरीदी में अव्यवस्था और किसानों के साथ वादाखिलाफी के विरोध में बैलगाड़ी मे बैठकर कलेक्टर का घेराव कर गिरफ्तारी दी. इसके पूर्व गार्डन चौक में प्रदेश शासन के विरूद्ध जमकर प्रहार करते हुए भाजपा के कोषाध्यक्ष और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार को आज के आंदोलन के माध्यम से चेताना चाहता हूं कि अन्नदाता किसानों की आह मत लेवे. यह किसी भी राजा को सत्ता में बैठने नहीं देती उतार देती है. शराब बंदी का वायदा किया था आज गाँव गाँव में कोचियों के माध्यम से शराब बिकवाई जा रही है. मैं नाम नहीं लूंगा पर बताना चाहूंगा कि एक रेस्टहाउस में उनके ही आदमी के द्वारा जुआ-सट्टा खिलवाया जा रहा है. आज जिला स्तर पर प्रदर्शन है. अब राजधानी में विधानसभा भी घेरेंगे. भाटापारा विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि भूपेश बघेल सत्ता में आने के पहले किसानों का धान 2500 रुपए में खरीदेंगे कहे थे और अब नहीं खरीद पा रहे, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दोष दे रहे है. उन्होंने किसानों से वायदा प्रधानमंत्री से पूछकर नहीं किया था.

भाजपा ने धान खरीदी और किसानों की समस्याओं को लेकर शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिलों में प्रदर्शन के साथ कलेक्ट्रोरेट के घेराव का कार्यक्रम रखा था. इस कड़ी में अंबिकापुर में भी उग्र प्रदर्शन देखने को मिला. बीजेपी ने भूपेश सरकार के खिलाफ हल्ला बोलते हुए शहर के घड़ी चौक में प्रदर्शन किया. कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए किसानों का दुश्मन बताया. जिसके बाद बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कलेक्टोरेट का घेराव किया. फिर सैकड़ों बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने अपनी गिरफ्तारी दी.

दुर्ग जिले में भी राज्यसभा सांसद डॉ. सरोज पांडे के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ता ने किसानों की मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे. वहां मौजूद पुलिसकर्मियों के साथ आंशिक झूमाझटकी के बाद सभी कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए. राज्यसभा सांसद डॉ. सरोज पांडे ने शासन व प्रशासन को चुनौती देते हुए कहा कि यह सरकार जिस प्रकार किसानों के साथ कार्यकर्ताओं के साथ अत्याचार कर रही है, ज्यादा दिन तक नहीं चलने वाला है. आज किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है. 2 साल में इस सरकार ने विफलताओं और विश्वासघात का विश्व रिकॉर्ड बनाया लिया है. हमारी पार्टी लोकतांत्रिक तरीके से सरकार को नींद से जगाने का प्रयास कर रही है. मगर सत्ता के मद में मदहोश यह सरकार किसानों की फरियाद नहीं सुन रही है. छत्तीसगढ़ के किसान आने वाले समय में इस सरकार को मुंहतोड़ जवाब देने का मन बना लिया है, क्योंकि जो बोना जानता है वह काटना भी जानता है. पूर्व कैबिनेट मंत्री रमशीला साहू ने भी सरकार की विफलताओं के बारे में बताया कि जब बीजेपी की सरकार थी, तो किसानों के खातों में 24 घंटे के अंदर पैसा पहुंच जाता था. लेकिन जब से यह सरकार सत्ता में आई है, तब से किसानों के साथ छल और विश्वासघात कर रही है.

कवर्धा जिले में भी बीजेपी के धरने का खासा असर देखने को मिला. प्रदेश सरकार के वादाखिलाफी को लेकर भाजपा नेता सरकार पर जमकर बरसे. राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह, भाजपा प्रदेश मंत्री विजय शर्मा, पूर्व विधायक अशोक साहू सहित जिले के दिग्गज नेता और सैकड़ों कार्यकर्ता आज प्रदर्शन में शामिल हुए. इस दौरान भारत माता चौक में घंटों तक धरना देकर कलेक्ट्रेट का घेराव करने के लिए कूच किया. घेराव के दौरान भारी मात्रा में भाजपा के कायकर्ताओं को रोकने पुलिसबल तैनात थे. घेराव के दौरान भाजपा नेताओं और पुलिसबल के साथ झूमाझटकी भी हुई. उसके बाद पूर्व सांसद अभिषेक सिंह सहित 50 से ज्यादा भाजपाइयों ने गिरफ्तारी दी. अभिषेक सिंह ने कहा कि चुनाव से समय कांग्रेस प्रलोभन देकर सरकार में आ गई, लेकिन अभी तक वादा पूरा नहीं कर रही है. भाजपा कार्यकाल में दो साल के बोनस नहीं दिए थे, उसको देने का वादा किया, लेकिन पूरा नहीं किया. कांग्रेस केंद्र सरकार पर जबरदस्ती का आरोप लगाकर अपनी गलती छुपा रही है. जबकि कांग्रेस सरकार धान खरीदी को लेकर कोई तैयारी नहीं कर पाई है. इस वजह से धान केंद्रों में किसान भटक रहे है. वही केंद्र सरकार हमेशा मदद करती आ रही है.

राजनांदगांव जिले के महावीर चौक में एक दिवसीय घरना प्रदर्शन कर बीजेपी ने धान खरीदी में अव्यवस्था, बारदाना की कमी और किसानों के साथ वादाखिलाफी को लेकर कलेक्ट्रेट का घेराव कर जेल भरो आंदोलन किया. हजारों की संख्या में बैलगाड़ी और पैदल कलेक्ट्रेट का घेराव करने निकले. प्रदर्शन के दौरान पुलिस प्रशासन के साथ थोड़ी झूमाझटकी हुई, फिर पुलिस ने आस्थाई रूप से प्यारे लाल स्कूल में बनाए गए जेल में भाजपाइयो गिरफ्तार कर रखा. सांसद संतोष पाण्डे ने कहा कि दो साल में ये भूपेश सरकार ने 18 हजार करोड़ का कर्ज छत्तीसगढ़ की जनता पर लाद दिया है. अभी तो तीन साल बाकी है. पता नहीं और कितना कर्ज जनता पर लादेंगे.

प्रदेश व्यापी आंदोलन के तहत बलरामपुर जिले में राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट का घेराव कर राज्यपाल के नाम डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया. छत्तीसगढ़ सरकार समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और मक्का खरीदी समेत कई मुद्दों को लेकर विपक्ष कलेक्ट्रेट का घेराव करने पहुंची थी. विशाल जनसभा के बीच राज्यसभा सांसद बैलगाड़ी में सवार होकर कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे. उन्होंने कांग्रेस सरकार को जमकर कोसा और कई गंभीर आरोप भी लगाए. इस आंदोलन में बलरामपुर जिले के भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष समेत सभी पोस्टों के पदाधिकारी कार्यकर्ता भारी संख्या में उपस्थित रहे. जिन्होंने प्रदर्शन के बाद गिरफ्तारी दी.

धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में किसानों को लेकर राजनीति गरमा गई है. रायगढ़ जिले में भी धान खरीदी को लेकर बीजेपी ने कलेक्ट्रेट का घेराव किया. सांसद गोमती साय, पूर्व कलेक्टर भाजपा नेता ओपी चौधरी के नेतृत्व में सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए गिरफ्तारी दी. मिनी स्टेडियम को पुलिस द्वारा अस्थायी जेल बनाया गया था, जहां भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को कुछ देर के लिए रखा गया, बाद में सब को मुचलके में छोड़ा गया. सांसद गोमती साय ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार को हर सम्भव मदद दे रही है. अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए बघेल केंद्र पर आरोप लगा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी हमेशा किसानों के साथ है और उनके लिए हर सम्भव आंदोलन करती रहेगी.

 महासमुंद जिले में भी किसानों के मुद्दे को लेकर भाजपा का जंगी प्रदर्शन देखने को मिला. जिला मुख्यालय के लोहिया चौक में भाजपाईयो ने धरना देने के बाद रैली निकालकर कलेक्ट्रेट का घेराव करने की कोशिश की. उसके बाद गिरफ्तारी दी. धान खरीदी, बारदाना, रकबा में कटौती सहित कई मुद्दों को लेकर कांग्रेस सरकार के खिलाफ बीजेपी ने प्रदर्शन किया. सांसद चुन्नीलाल साहू, पूर्व संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी, पूर्व विधायक विमल चोपड़ा, पूर्व राज्य मंत्री पूनम चंद्राकर सहित हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और किसान मौजूद रहे. इस दौरान प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की थी. धरना स्थल पर 8 थानों के पुलिस अधिकारी और जवानों की के साथ जिला पुलिस के अतिरिक्त जवानों को भी तैनात किया गया था.

नारायणपुर में धान खरीदी और किसानों की परेशानियों को लेकर भाजपा का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन भाजपा कार्यालय के सामने किया गया. पूर्व मंत्री केदार कश्यप के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं व धान खरीदी के मुद्दों को लेकर सैकड़ों किसानों के साथ में धरना देकर कलेक्ट्रेट का घेराव किया गया. इस दौरान कार्यकर्ताओं और नेताओं ने गिरफ्तारी भी दी.

 

 

 

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में बिलासपुर सांसद अरुण साव, अकलतरा विधायक सौरभ सिंह और भाजपा के सभी संगठन ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार और किसानों के साथ हो रहे वादाखिलाफी को लेकर प्रदर्शन किया. जिसमें पहले भाजपा कार्यकर्ताओं ने दशहरा मैदान में एकत्रित होकर सभा के बाद रैली निकालकर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने की कोशिश की. जिसके बाद सांसद विधायक सहित जिलाध्यक्ष और सैकड़ों कार्यकर्ता गिरफ्तारी भी दी. बीजेपी ने प्रदेश सरकार के खिलाफ चुनाव के दौरान किए गए वादों को लेकर मंच से सरकार को जमकर कोसा.

कोंडागांव में बीजेपी ने राज्य सरकार की वादा खिलाफी और किसान विरोधी रवैए के विरोध में किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर किसानों के समर्थन में जिला स्तरीय, पूर्व निर्धारित किसान आंदोलन और धरना प्रदर्शन का आयोजन किया. इससे पूर्व बीजेपी ने प्रदेशव्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत हर विधानसभा ब्लाक मुख्यालयों में कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला था. इसी क्रम मे समूचे प्रदेश में जिला स्तर पर आंदोलन किया गया. भाजपा जिला अध्यक्ष दीपेश अरोरा की अध्यक्षता में कोंडागाँव जिले के दस मंडलों से हजारों की संख्या में किसान उपस्थित हुए और भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अपनी ताकत का अहसास कराया. प्रदर्शन के बाद नारेबाजी करते हुए रैली निकाल नगर के मुख्य मार्ग होते हुए आक्रोशित किसानों ने कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया. इस दौरान हल्की झूमाझटकी और सरकार विरोधी नारों के बीच नेताओं और किसानों ने अपनी गिरफ्तारी दी. भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेंडी ने कहा कि बीजेपी ने हमेशा से किसानों, मजदूरों और गरीबों के हित मे चिंता की है. इनके हित के लिए बीजेपी सदा साथ रहेगी और प्रदेश सरकार की तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाती रहेगी.