लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह, कारागार प्रशासन एवं सुधार और होमगार्ड्स विभाग की समीक्षा की बैठक में अधिकारीयों को प्रदेश में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने के निर्देश दिए हैं. समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजनों तथा कोरोना काल के दौरान पुलिस व होमगार्ड्स की कार्यप्रणाली के प्रति आमजन का दृष्टिकोण बदला है. इनकी छवि बेहतर हुई है। इसी कार्यप्रणाली और प्रबन्धन को आगे भी अपनाकर कार्य करते हुए जन अपेक्षाओं पर पुलिस बल को खरा उतरना होगा.

प्रदेश सरकार ने कानून-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने अधिकारीयों को निर्देशित किया है। सीएम ने कहा प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रही है। सीएम ने फाॅरेंसिक्स के लिए सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव केन्द्र सरकार को शीघ्र प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा की बजट स्वीकृतियों के कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए. गृह तथा कारागार विभाग के तहत चल रहे निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए. मानकों और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियोजन द्वारा महिलाओं व बालिकाओं के प्रति किए गए अपराधों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की गई, जिससे ‘मिशन शक्ति’ तथा महिला सशक्तीकरण को बल मिला है। उन्होंने कहा कि अभियोजन और न्यायालय सम्बन्धी प्रकरणों में प्रभावी पैरवी करते हुए अपराधी को सजा दिलाने का कार्य किया जाए.