हेमंत शर्मा/शिवम मिश्रा,रायपुर। शातिर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए पैतरे अपना रहे हैं. जिससे आसानी से लोग उनका शिकार हो जाते हैं. इसलिए किसी को भी लालच में नहीं आना चाहिए, वरना ऐसे ही धोखाधड़ी का शिकार होंगे. रायपुर के गोलबाजार थाने में एक महिला से 5 लाख के जेवरात और 5 हजार रुपए नगदी की धोखाधड़ी हुई है. ठग पहले भिखारी बनकर महिला के पास आया और अपने दोस्त के साथ मिलकर उसे चूना लगा गया. घटना का सीसीटीवी वीडियो भी सामने आय़ा है. इधर आजाद चौक थाना इलाके में भी ठग ने एक महिला के खाते से 2 लाख रुपए निकाल लिए. दोनों ही मामले की शिकायत थाने में की गई, जिसकी पुलिस जांच कर रही है.

गोलबाजार थाना प्रभारी कृष्ण कुमार वाजपाई ने बताया कि देवेंद्र नगर निवासी प्रेमलता अग्रवाल शास्त्री बाजार से सब्जी लेकर घर जा रही थी. इसी दौरान करीब 11 बजे के आस-पास 2 अज्ञात ठगों ने महिला से धोखाधड़ी की साजिश रची. पहले एक युवक महिला के पास आया और भूख लग रही है कुछ पैसे दे दो कहने लगा. तभी दूसरा युवक आकर उसे 50 रुपए दिया. फिर बैग में पैसे होने का लालच देकर महिला को मोतीबाग के पीछे वाले रास्ते में ले गए. जहां उसकी 5 लाख कीमती सोने के जेवरात और 5 हजार 500 रुपए नगद ले लिए. उसके बदले महिला को पैसा बताकर कागज का बंडल थमा कर चले गए. शिकायत के बाद थाने में धारा 420, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले में पुलिस जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार करने का दावा कर रही है.

भिखारी बनकर आया था युवक

ठगी का शिकार हुई प्रेमलता अग्रवाल ने बताया कि सुबह शास्त्री बाजार गई थी. फूल की दुकान पर एक गरीब जैसा आदमी आकर मुझसे यह कहकर पैसा मांगने लगा कि मुझे मालिक ने काम से निकाल दिया है. बहुत भूखा हूं, लेकिन उसके तरफ ध्यान नहीं दे रही थी. इतने में ही एक दूसरा लड़का आया और फिर उससे उसे 50 रुपए निकाल कर दे दिया. जिसके बाद युवक ने उस लड़के को बोला कि तुम्हारे थैले में क्या है ? तब वो बोला कि मैं नहीं जानता, इसे दुकान से चोरी कर उठा लाया हूं. बैग को देखा गया, तो उसके अंदर नीले पकड़े में बंधा 500-500 रुपए का गड्डी मिला.

लालच में ठगी गई महिला!

महिला ने आगे बताया कि दूसरा युवक बोलने लगा कि ये भूखा है कहीं फंस जाएगा. यह कहते हुए मेरा हाथ पकड़कर अपने साथ ले गए. मैं कुछ नहीं समझ पाई, उनके साथ मोतीबाग चौक के पास तक गई. वहां मेरी सोने की चैन, दो अगूंठी और दोनों हाथ की हीरा जड़ा चूड़ी ले लिए. जिसकी कीमत 5 लाख रुपए है. इसके अलावा मेरे पास रखे नगदी 5 हजार 500 रुपए भी ले लिए और मुझे अपने पास रखे कागज की गड्डी को नोट बताते हुए थमाककर चलते बने.

2 लाख की ऑनलाइन धोखाधड़ी

राजधानी के आजाद चौक थाना इलाके में एक महिला से 2 लाख रुपए की ठगी हुई है. ठग ने महिला को Any Desk App चालू करवाकर उसके खाते से अलग-अलग बार में 2 लाख रुपए निकाल लिए. आजाद चौक पुलिस के मुताबिक अग्रसेन चौक निवासी 44 वर्षीय महिला चार्टेड अकाउंटेंट के ऑफिस में काम करती है. 21 जनवरी को सुबह 11 बजे किसी अज्ञात व्यक्ति का इसके पास फोन आया था. उसने मोबाइल पर Any Desk App चालू करने के लिए कहा. ठग की बातों में आकर महिला ने मोबाइल पर एप्लिकेशन चालू कर दिया. इसके बाद पीड़िता के स्टेट बैंक के खाते से अलग-अलग बार में 2 लाख रुपए निकाल लिए गए. फिलहाल अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.