नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय पद्म अवॉर्ड की घोषणा कर दी है. ऐलान के अनुसार 10 लोगों को पद्मभूषण और 102 को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ के आर्टिस्ट डॉ. राधे श्याम बारले को कला के क्षेत्र में पद्मश्री अवार्ड दिया जाएगा. राधेश्याम बारले को पद्मश्री अलंकरण मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि डॉ. बारले ने अपनी कला साधना से छत्तीसगढ़ और देश को गौरवान्वित किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा, लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन को पद्मभूषण और राम विलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक़, केशूभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पदम भूषण दिया जाएगा. इसके अलावा जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे समेत 7 को पद्मविभूषण से नवाजा जाएगा.

बता दे कि डॉ. राधेश्याम बारले लोक कला पंथीनृत्य के ख्यात नर्तक हैं. पंथी नृत्य के माध्यम से उन्होंने बाबा गुरू घासीदास के संदेशों को देश-दुनिया में प्रचारित और प्रसारित करने में अपना अमूल्य योगदान दिया है. डॉ. बारले का चयन बाबा गुरू घासीदास के प्रति सम्मान है. डॉ. बारले का जन्म दुर्ग जिले के पाटन तहसील के ग्राम खोला में 9 अक्टूबर 1966 को हुआ. इन्होंने एम.बी.बी.एस. के साथ ही इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय से लोक संगीत में डिप्लोमा किया है. डॉ. बारले को उनकी कला साधना के लिए कई सम्मान प्राप्त हो चुके हैं.

देखें लिस्ट-