रायपुर। छत्तीसगढ़ में मनाए जाने वाले छेरछेरा पर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर सभी से अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए कहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ी में ट्वीट कर कहा कि तभी इससे समाज आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “छेरछेरा हमर छत्तीसगढ़ के समाजिक तानाबाना अउ आपसी भाईचारा के प्रतीक हे। सियान मन के सिखाए समाजिक कामकाज बर दान अउ भविस्य के चिंता के परंपरा ला बनाए रखबो। अपन अपन जिम्मेदारी निभाभो तभे समाज आघू बढ़ही।”

मुख्यमंत्री के इस ट्वीट को काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ ही देर में 600 से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है और 100 से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है।

आपको बता दें पौष माह की पूर्णिमा में छत्तीसगढ़ में छेरछेरा मनाया जाता है। इसे शाकम्भरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व खरीफ की नई फसल के खलिहान से घर आज जाने के बाद मनाया जाता है। इस दिन दान करने का रिवाज है। इस दौरान गांव के युवक घर-घर जाकर डंडा नृत्य करते हुए अन्ना का दान मांगते हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की परंपराओं, लोक संस्कृति और त्यौहारों को लेकर बेहद संवेदनशील है। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से लगातार प्रदेश की संस्कृति को बढ़ाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। सूबे के सभी लोक पर्वों को प्रदेश स्तर पर मना कर उन्हें नई पहचान देने की शुरुआत की गई है।