सुदीप उपाध्याय, बलरामपुर। वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत पेंडारी में मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत 85 जोड़े शादी के बंधन में बंधे. मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की मौजूदगी में इन जोड़ों को अपनी गृहस्थी शुरू करने के लिए शासन की ओर से दिए गए उपहार टूटे-फूटे मिले. कई दंपतियों ने तो सामान नहीं बदले जाने की स्थिति में छोड़कर जाने की धमकी तक दे डाली.

बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन की मनसा अनुरूप निर्धन व गरीब परिवारों को शासन के कन्या विवाह योजना अंतर्गत दहेज मुक्त विवाह हुआ. लोगों को दैनिक उपयोग की सामानों को उन्हें उपहार स्वरूप दिया जाता है, लेकिन घटिया स्तर का समान यहां वर-वधुओं को भेंट किया गया. सामानों के घटिया होने के साथ-साथ टूटे-फूटे होने के कारण जिला पंचायत सदस्य विनोद जायसवाल सहित कई नवदंपतियों व उनके परिजन एतराज जताते नजर आए.

रघुनाथनगर निवासी लालचंद ने बताया कि उन्होंने अपनी लड़की सुनीता की शादी महेंद्र भारती से की है. उन्हें टूटा हुआ अलमारी दिया गया है. अगर विभाग की ओर सामान को नहीं बदला गया तो हम इसे यहीं छोड़कर चले जाएंगे. इस संबंध में जब मीडिया ने मंत्री प्रेमसाय टेकाम से बात की तो वे अपना पल्ला झाड़ते नजर आए. उन्होंने कहा कि जो सामान है, यहीं पर है, देख लें. वाड्रफनगर परियोजना अधिकारी महेश मरकाम ने बताया कि यह सामान पिछले साल का है, अगर कहीं टूटा हुआ है तो उसे हम बदलकर नव दंपति को अच्छा सामान दे रहे हैं.

सवाल यह है कि अगर शासन इतना पैसा खर्च कर सामानों का क्रय करती है तो अच्छे क्वालिटी का सामान क्यों नहीं खरीदी करती. यहाँ तो कमीशन खोरी का ऐसा कि सामान का लोग उपयोग भी ना कर सके और घर ले जाते तक बर्बाद हो जाए.