रायपुर। कोरोना की वजह से इस शैक्षणिक सत्र में भी पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश में ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ और ऑनलाइन-ऑफलाइन कक्षाओं के जरिये बच्चों का एसेसमेंट के बाद बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने कहा गया है.

लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक की ओर से तमाम संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी के नाम से पत्र जारी किया गया है. इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को परीक्षा के आधार पर अगली कक्षा में जाने से नहीं रोका जाता है.

इस वर्ष भी यही स्थिति बरकरार रखने की बात कही गई है. इसमें बच्चों के मूल्यांकन के लिए पढ़ई तुहर दुआर के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं के माध्यम से किए गए बच्चों के असेसमेंट के आधार पर पोर्टल पर लोड किया गया है, जिसके आधार पर बच्चों को प्रगति पत्र प्रदान किया जाएगा.

9वीं और 11वीं की परीक्षा का सस्पेंस हुआ खत्म

छत्तीसगढ़ में 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. राज्य सरकार से अनुमति के बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कर दिया है कि प्रदेश में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जायेगी. ये परीक्षा स्थानीय स्तर पर आयोजित की जायेगी. इस बाबत सभी प्राचार्यों को माध्यमिक सिक्षा मंडल की तरफ से पत्र जारी कर दिया गया है. हालांकि, परीक्षा को लेकर डेटशीट अभी जारी नहीं किया गया है. वीके गोयल सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा की 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा स्थानीय स्तर पर होगी. प्रत्येक शाला स्तर पर प्रश्न पत्र तैयार होंगे और शाला स्तर पर ही मूल्याँकन करके परिणाम घोषित होंगे. मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया गया है.