चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। मौत के बिल्कुल पास आकर भी जिंदा लौट जाना ये किस्मत या कुदरत का करिश्मा हो सकता है. ऐसा ही मामला दुर्ग के बघेरा जोन के गया नगर से सामने आया है, जहां एक मजदूर बिजली के खंभे में चढ़कर कार्य कर रहा था. तभी अचानक झटके से बिजली खंभे के ऊपर ही अधमरा होकर पैरों के सहारे लटकने लगा. उसके साथ काम कर रहे मजदूरों को लगा कि उनके साथी की मौत हो गई है. आस-पास के लोगों ने भी मजदूर सूरज ठाकुर के मरने की अफवाह भी उड़ा दी. आस-पास हड़कंप सा मच गया,लेकिन जब मजदूर को खंभे से नीचे उतारा गया और हिलाने के बाद पानी छिड़का गया तो वह फिर से होश में आ गया. यह देख सब सकते में आ गए और इसे भगवान का चमत्कार मानने लगे. थोड़े देर बाद मौके पर पुलिस भी पहुंची और मजदूर को सकुशल देखकर वापस लौट गई, पुलिस के द्वारा विद्युत विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार को सुरक्षा उपकरण से संबंधित समझाइश भी दी गई.

मामले की जानकारी दुर्ग शहरी क्षेत्र के कार्यपालन अभियंता सतीश वर्मा से ली गई तो उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग का कार्य कराया जा रहा था, तब ठेकेदार द्वारा काम कराये जा रहे एक मजदूर कि विद्युत पोल के ऊपर ही तबीयत बिगड़ गई और वो ऊपर ही झूलने लगा, जिसको लेकर लोगों में मजदूर के मृत होने की अफवाह भी फैल गई. नीचे उतारने के बाद जब उसे उपचार के लिए ले जाने की तैयारी की जा रही थी तो वह फिर से होश में आ गया. अब वह पूरी तरह स्वस्थ है.

इस मामले में करंट लगने जैसी कोई वजह सामने नहीं आई है और ना ही मजदूर के शरीर में कोई जलने या चोट के निशान हो,शारिरिक कमजोरी की वजह से चक्कर या बेहोशी जैसी बात हो सकती है, जिसकी वजह से यह घटना हुई. वही उनका यह भी मानना था कि ठेकेदार द्वारा बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कराया जा रहा था. मजदूर की गिरने से मौत भी हो सकती थी, जिसे लेकर ठेकेदार से जवाब मांगा गया है. वहीं भविष्य में इस तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है.