पंकज सिंह भदौरिया,दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में आज सुबह 11 बजकर 41 मिनट में उस वक्त एक भयावह हादसा हुआ, जब ग्रामीणों से खचाखच भरे ट्रक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यक्रम में शामिल होने जा रही थी. तभी कुआकोंडा थाना क्षेत्र के नकुलनार चौक के पास एक बेकाबू ट्रक ने सड़क पर खड़े दूसरे ट्रक को पीछे से जबरदस्त टक्कर मार दी. ट्रकों की भिडंत इतनी भीषण थी कि उसमें सवार ग्रामीण हवा में उछलकर नीचे जा गिरे और मौके-ए-वारदात पर लोगों में चीख पुकार मच गई. इस हादसे में 2 लोगों की घटना स्थल पर मौत हो गई, जबकि करीब 90 लोग घायल हैं. जिसमें से कईयों की हालत नाजुक बनी हुई है. आगे मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. हादसे की पूरी तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ग्रामीणों से भरे ट्रक नाके के पास खड़ी थी. जिसमें तकरीबन 40 महिलाएं, 35 पुरुष और बच्चे सवार थे. यह सभी लोग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यक्रम में जा रहे थे. दोनों ट्रक में करीब 90 लोग सवार थे. चौक में पुलिस की चेकिंग चल रही थी, इसलिए वो वहां रुके हुए थे. चेकिंग के बाद ट्रक आगे निकल पाती, उससे पहले ही यह हादसा हो गया. पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक दूसरे खड़े ट्रक से जा टकराई. घटना के बाद लोग ट्रक से टकराते हुए इधर-उधर बिखर गए. कोई ट्रक के नीचे आ गया, तो कोई सड़क के किनारे फेंका गया. महिलाएं और बच्चे बिलख-बिलख कर रोने लगी. किसी के सिर में, किसी के हाथ-पैर और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में चोटें आई हैं.

इस भयानक हादसे की सूचना मिलने के बाद प्रशासन तत्काल हरकत में आई और एक के बाद एक कई एम्बुलेंस को घटना स्थल पर भेजा गया. जिसमें बैठाकर करीब 55 घायलों को बचेली के अपोलो अस्पताल में लाया गया और बाकी घायलों को किरंदुल परियोजना के अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं कुछ घायलों को जिला अस्पताल दंतेवाड़ा भेजा गया है. जब घायल लोगों को अस्पताल लाया गया, तब वहां अफरा-तफरी का माहौल रहा. अस्पताल में भर्ती 7 से 8 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. हादसे में 2 ग्रामीणों की मौत भी हुई है. जिनके परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

हादसे में घायल लोगों की जानकारी लेने के लिए एसडीएम प्रकाश कुमार भारद्वाज नकुलनार पहुंचे. उसके बाद बचेली अपोलो अस्पताल में जाकर घायलों का हाल जाना और मृतक के परिजनों से मुलाकात कर सांत्वना दी. वही प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को तेंदू पत्ता संग्राहक सहायता राशि के रूप में 2-2 लाख रुपए की तात्कालिक सहायता राशि दी है. यानी ट्रक में सवार लोगों को तेंदू पत्ता संग्राहक बताया गया है. जबकि वो लोग मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे. क्योंकि ट्रक में सवार लोगों ने खुद सीएम के कार्यक्रम में जाने की बात को स्वीकार किया है.

एसडीएम के मुताबिक सभी घायल खतरे से बाहर है. उनका कहना है कि अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों की पूरी टीम घायलों के इलाज में लगी हुई है. हादसे में 2 लोगों मासा ओयामि और जोगा ओयामि निवासी हड़मामुंडा की मौत हुई है. फिलहाल मृतकों के परिजनों को तात्कालिक सहायता के रूप में 2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई है, जो कि तेंदूपत्ता संग्राहक सहायता कोष से है.