मुंबई। अगले वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार में बहार नजर आ रहा है. बुधवार को शेयर बाजार ने नई ऊंचाइयों को छू रहा है. इसमें जहां सेंसेक्स ने पहली बार 50 हजार के स्तर को पार किया है, तो दूसरी ओर निफ्टी 15 हजार के स्तर को छूने के करीब है.

समाचार लिखे जाने तक सेंसेक्स 596.31 अंकों की बढ़त के साथ 50,394.03 के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है. वहीं दूसरी ओर निफ्टी 186 अंकों की बढ़त के साथ 14,834.65 पर पहुंच गया है. शेयर बाजार में उछाल के पीछे कोई एक वजह नहीं बल्कि अनेक कारण हैं. 

बजट में पुरानी गाड़ियों को लेकर स्क्रेपेज पॉलिसी लाए जाने से न केवल आम लोगों के लिए बल्कि व्यापारियों के लिए पुरानी गाड़ियों को रखऩा मुश्किल होगा. ऐसे में नई गाड़ियों की मांग बढ़ने की संभावना को देखते हुए गाड़ी निर्माता कंपनियों के शेयरों में अच्छी-खासी उछाल देखने को मिल रही है. 3 दिनों की तेजी के साथ 28 महीने की ऊंचाई पर निफ्टी आटो इंडेक्स पहुंचा गया है. सबसे ज्यादा तेज गति से टाटा मोटर्स के शेयर भाग रहे हैं. बीते 3 सत्रों में कंपनी के शेयर करीब 30 फीसदी भागे हैं.

वहीं आईटी कंपनियों के शेयर में भी उछाल देखने को मिल रहा है. टेक महिंद्रा, विप्रो जैसी कंपनियों के शेयरों में 2 से 3 फीसदी उछाल आई है.  फार्मा शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 2.5 फीसदी चढ़ा है. इसमें टोरंट फार्मा, सिप्ला, सन फार्मा और डॉ. रेड्डीज जैसी कंपनियों के शेयर में 2 से 4 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है.