स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जारी है दो दिन का खेल खत्म हो गया है, और पहले दिन के खेल में शतक जमाने के बाद दूसरे दिन के खेल में जो रूट ने दोहरा शतक जड़ दिया, और अपने इस दोहरे शतक के साथ ही जो रूट ने वो कर दिखाया  जो क्रिकेट जगत में अबतक बड़े बड़े दिग्गज क्रिकेटर भी नहीं कर सके हैं।

चेन्नई में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में जो रूट ने 377 गेंद में 218 रन की पारी खेली, अपनी इस पारी में जो रूट ने 19 चौके और 2 सिक्सर जड़े, इसके साथ ही रूट ने अपने 100 वें टेस्ट मैच में बड़ा कार्तिमान बना दिया, या यूं कहें कि उसे यादगार बना दिया।

100 वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे थे, और अपने 100वें टेस्ट मैच में ही जो रूट ने रिकॉर्ड दोहरा शतक ठोकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए, जो रूट अपने करियर के 100वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले वर्ल्ड के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

इससे पहले अपने 100वें टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के नाम पर था, जिन्होंने भारत के खिलाफ ही साल 2005 में बंग्लुरू में 184 रन की पारी खेली थी।

इतना ही नहीं सिक्सर लगाकर दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, तो वहीं टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं, एलिस्टर कुक और जो रूट के नाम 5-5 दोहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में दर्ज है, जबकि इंग्लैंड के वेली हामंड के नाम सात दोहरे शतक हैं ये पहले नंबर पर हैं।

इतना ही नहीं जो रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज भी बन गए हैं। इसके साथ ही जो रूट दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर भी बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचेस में शतक जमाया है, रूट के टेस्ट करियर का ये अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है, उन्होंने इससे पहले दो शतक श्रीलंका दौरे पर लगाए थे।