रायपुर। कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने अपनी सतत सेवाएं दी. तमाम विपरित परिस्थितियों में कोरोना की जंग लड़ने में अग्रिम पंक्ति में मोर्चा संभालने वाले इन योद्धाओं का स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के हाथों सम्मान किया गया. कार्यक्रम का आयोजन जीतो रायपुर, जैनम मानस समिति, छत्तीसगढ़ शासन एवं नगर निगम रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में संचालित जीतो कोविड केयर सेंटर में किया गया था.

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि जिस समय देश में कोरोना का एक भी केस नहीं था, तब से लेकर अब तक हम 1 करोड़ 8 लाख लोगों को चिन्हांकित कर पाये हैं. इसी तरह छत्तीसगढ़ में शून्य से 3 लाख 7 हज़ार लोगों को चिन्हांकित कर पाए. अब भी हमें इस संक्रमण के प्रति लापरवाही न बरतते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना है, और मास्क-सामाजिक दुरी जैसे नियमों को अपनाना है.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब देश में लॉकडाउन लगा, तब लोगों को कहीं भी आने-जाने की अनुमति नहीं थी. इस कठिन समय में लोग अपने बच्चों-सामान आदि के साथ घरों की तरफ पैदल चल पड़े. जिसे जैसा साधन मिला वैसे अपने घरों की और लोग निकले थे, ऐसे समय में सरकारों को भी यह व्यवस्थाएं खोलनी पड़ीं.

उन्होंने मानस समिति के परिसर का उल्लेख करते हुए कहा कि जब अन्य प्रदेशों से लोग छत्तीसगढ़ लौटने लगे तब यह परिस्थिति निर्मित हुई कि हमारे पास स्वास्थ्य केंद्रों में जगह नहीं थी, तब हमनें विचार किया कि वापिस आने वाले यात्रियों को आइसोलेशन में अलग कहाँ रखा जाये ऐसे समय में समाजसेवी संस्थाओं में सबसे पहले जैनम मानस समिति ने हाथ आगे बढ़ाया और यह जिम्मेदारी ली. इस प्रकार के परिसर आसानी से उपलब्ध नहीं होते, लेकिन समिति के लोगों ने इसे शासन को सहज उपलब्ध करवाया जिसके लिए हम बहुत आभारी हैं.

उन्होंने आगे कहा कि भगवान महावीर और सभी पुण्य वैश्विक शक्तियों के आशीर्वाद से 300+ लोग इस स्थान से ठीक होकर लौटे, यह सब इस समिति की पुण्य मानसिकता का फल है. इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में विधायक बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे, विधायक कुलदीप जुनेजा, डायरेक्टर जय कुमार बैद, अशोक बराडिया, मीरा समेत अन्य उपस्थित रहे.