विप्लव गुप्ता,पेंड्रा। छत्तीसगढ़ का 28वां जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के अस्तित्व में आने पर आज अरपा महोत्सव-2021 का शुभारंभ राजस्व और जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया. इसके पहले पंडित माधव राव सप्रे की स्मृति में असेम्बली हाल में संगोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में राज्य सभा चैनल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष राजेश बादल और अन्य वक्ता मौजूद थे. जिन्होंने पंडित माधव राव सप्रे की जीवनी और हिंदी साहित्य एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान को बताया.

एसडीएम पर भड़के जिला अध्यक्ष

कांग्रेस की गुटबाजी प्रदेश स्तर के इस आयोजन में भी सामने आ गया है. जब जिला अध्यक्ष मनोज गुप्ता को उद्घाटन कार्यक्रम में मंच में जगह नहीं मिली, तो वो नीचे कुर्सी में बैठकर अपने समर्थकों के साथ एसडीएम से ही बहस करने लगे और धमकाते हुए कहा कि आपको दिख नहीं रहा है कि मैं कहा बैठा हूँ. किसी के कहने पर ऐसा कर रहे हो. जिला अध्यक्ष के साथ में बैठे नेताओं ने कहा कि दलबदलू लोग ऊपर स्टेज में बैठे हैं और हम कांग्रेसी 15 साल तक मेहनत किए है, जो नीचे बैठे है.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

इसके साथ ही अन्य कबड्डी जिम्नास्टिक और अरेबिकस प्रतियोगिता भी सम्पन्न हुई. स्थानीय लोक दल के द्वारा सांस्कतिक कार्यक्रम का मंचन किया गया. लोकरंग अर्जुन्दा का प्रदर्शन किया गया, जिसमें पेण्ड्रा और आस पास ग्रामीण इलाकों से भारी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे है.

ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन

इस अवसर पर प्रशासन और सामाजिक संस्था हॉस्पिटल ब्लड मेडिसिन द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया. जिसमें युवतियों, गृहणियों और युवाओं ने भाग लेकर रक्तदान कर अपनी सहभागिता निभाई. ज्ञात हो कि इसके इसके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने के दौरे कार्यक्रम के समय जिले में ब्लड बैंक स्थापित करने की घोषणा की थी. उसी घोषणा को ध्यान में रखकर सामाजिक संस्था द्वारा युवाओं एवं महिलाओं को जोड़कर प्रशासनिक सहयोग से ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया.

50 यूनिट ब्लड इकठ्ठा करने का लक्ष्य

कैंप के माध्यम से 50 यूनिट से ज्यादा विभिन्न ब्लड ग्रुप के खून इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा गया है. पेंड्रा में ब्लड बैंक अभी शुरुआती स्तर पर है. इसलिए एकत्रित किए गए खून को बिलासपुर ब्लड बैंक भेजा जाएगा, जहां एकत्रित किए गए खून को स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षित रखा जाएगा.