विप्लव गुप्ता, पेंड्रा। अरपा महोत्सव के अंतिम दिन आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पेण्ड्रा पहुंचे. यहां सीएम ने लगभग 20 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकपर्ण किया. मंच पर पहुंचते ही जिले वासियों ने मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया. भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में जिले वासियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और जनता से मिले प्यार से खुद को अभिभूत बताया. साथ ही कहा कि जैसे इस साल ये अरपा महोत्सव आयोजित किया गया है, आने वाले वर्षों में इसकी वृहदता और बढ़ती जाएगी.

भूपेश बघेल ने मंच से इलाके की विशेषता बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र से निकली नदियों का पानी गंगा, नर्मदा और महानदी में जाकर मिलती है. इसके अलावा ऐसा कोई इलाका नहीं है, जिसको ये सौभाग्य प्राप्त हो. साथ ही अरपा उद्गम को लेकर चल रहे विवाद को लेकर बोले कि इतिहासकार पूर्वज सभी ने स्पष्ट कहा है कि अरपा का उद्गम कहा है और वह वहीं ही रहेगा, उसको झुठलाया नहीं जा सकता है. जिला कार्यालयों को लेकर चल रहे विवाद को भी शांत करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय गुरुकुल परिसर में ही रहेगा. साथ ही पेण्ड्रा और मरवाही महाविद्यालय में भवर सिंह पोर्ते की प्रतिमा लगाने की घोषणा की.

 

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने मंच से कहा कि इस स्कूल से इस मैदान से और पेण्ड्रा से मेरा पुराना रिश्ता रहा है और उन्होंने अपनी पेण्ड्रा की यादे ताजा की. साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री को मिलने वाली 25 प्रतिशत सलाह इसी धरती से होती है. इनके साथ राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने भी सभा को संबोधित किया.

मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम भूपेश ने अरपा महोत्सव में प्रथम वर्ष और जिला गौरेला पेण्ड्रा मरवाही के 1 साल पूरे होने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि पिछले 1 साल में जिले का स्वरूप बदल गया है. यह जिला एक विकसित जिले के रूप में आगे आएगा.

जशपुर जिले की युवती को 7 बार बेचे जाने और मानव तस्करी के मामलों पर कहा कि पलायन और मानव तस्करी इस सरकार के लिए चुनौती पूर्ण है. इसका मुख्य कारण बेरोजगारी है, जिसे जल्द से जल्द दूर करने का उपाय लगातार प्रयास जारी है.

केंद्र और राज्य सरकार के बीच धान खरीदी को लेकर चल रहे विवाद के सवाल पर कहा कि कुछ गलतफहमियां थी जिनको दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. उनसे संबंधित दस्तावेज केंद्र सरकार को भेज दिए गए हैं. 15 तारीख के बाद जब संसद सत्र खत्म हो जाएगा, तब कृषि मंत्री से बैठक प्रस्तावित है जल्द से जल्द इसका निराकरण किया जाएगा. निराकरण नहीं होने पर प्रधानमंत्री से बातचीत की जाएगी.

बीजेपी की पुरानी प्रवृत्ति

विपक्ष पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की प्रवृत्ति है, जो उनके खिलाफ बोलता है उसे धर्म विरोधी, जो प्रधानमंत्री के खिलाफ बोलते है उन्हें देश विरोधी और अब जो कृषि कानूनों के खिलाफ बोल रहा है उसे खालिस्तानी और आतंकवादी बोला जा रहा है.

आन्दोलनजीवी होने पर गर्व है

प्रधानमंत्री के द्वारा आन्दोलनजीवी शब्द की व्याख्या करते हुए भूपेश बघेल ने तीखा वार किया है. सीएम ने कहा कि भारत के इतिहास में लाल लाजपत राय ,भगत सिंह, महात्मा गांधी, हजारों स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और छत्तीसगढ़ के हज़ारों स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने आंदोलन किया देश की आजादी के लिए और इसलिए मुझे आन्दोलनजीवी होने पर गर्व है.

पुरस्कार वितरित किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जिले के युवा कवि आशुतोष दुबे ने अपने द्वारा जिला गौरेला पेण्ड्रा मरवाही के विषय पर लिखी गयी कविता को फ्रेम करवाकर तोहफे में दिया गया जिसे मुख्यमंत्री ने सहर्ष स्वीकार किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अरपा महोत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं कबड्डी, चित्रकला, रंगोलो, लोगो मेकिंग, मूवी मेकिंग, कराटे, जिम्नास्टिक आदि में विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया.