लखनऊ। खाद्य एवं रसद विभाग के राज्यमंत्री रणवेंद्र सिंह ने बीते चार साल की विभागीय उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि वितरण और खरीद व्यवस्था में काफी पारदर्शिता आई है. राशन कार्ड के डाटा और आधार फीडिंग में तेरह लाख राशन कार्ड पिंक कार्ड पाए गए, जिसे निरस्त कर दिया गया.

राज्यमंत्री रणवेंद्र सिंह ने बताया कि इस दौरान 24 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए. वन नेशन 1 कार्ड के तहत राजधानी में रहने वाला मुंबई में भी जा कर राशन कार्ड का लाभ ले सकता है. इसके अंतर्गत जिले में भी एक तहसील से दूसरी तहसील में भी राशन कार्ड ले सकता है. उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को भी बिना राशन कार्ड और हर तरीके से अभियान चला कर राशन कार्ड बनाया गया, और उनको फ्री खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया. दिव्यांगों के राशन कार्ड बना कर अभियान चलाकर सभी दिव्यांगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया.

राज्यमंत्री ने बताया कि निशक्त जनों को उनके घर तक राशन पहुंचाने का कार्य सरकार ने किया. मूल्य संवर्धन योजना के तहत 3600000 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है. कुल 64 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है. यह अब तक का रिकॉर्ड है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर विभाग को पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं. 68 लाख मीट्रिक टन गेहूं अधिक खरीदा गया है, वहीं 16 हजार करोड़ अधिक किसानों के खातों में डालने का काम योगी सरकार ने किया है.