नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी को पद से हटा दिया है. उनके जगह पर तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. इस संबंध में मंगलवार शाम को राष्ट्रपति भवन से आदेश जारी हुआ है. किरण बेदी को 29 मई 2016 को  पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था.

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय कुमार ने बयान दिया है कि राष्ट्रपति के निर्देश पर डॉ. किरण बेदी को पुडुचेरी की उपराज्यपाल पद से हटाया गया है. उन्होंने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को अपने दायित्वों का निर्वहन करने के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपाल की जिम्मेदारी निभाने के लिए नियुक्त किया है. यह नई जिम्मेदारी उनके नए उपराज्यपाल के पदभार ग्रहण करने के बाद से प्रभावी हो जाएगी. वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल की नियमित व्यवस्था कर लिए जाने तक इस पद पर रहेंगीं.

बता दें कि पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार और किरण बेदी में लंबे समय से टकराव चल रहा था. मुख्यमंत्री वी. नारायणस्वामी ने 10 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपकर उनसे आग्रह किया था कि पूर्व आईपीएस अधिकारी को वापस बुला लिया जाए. उन्होंने दावा किया कि वह ‘तुगलक दरबार’ चला रही हैं. किरण बेदी को हटाए जाने पर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने कहा कि यह हमारे दबाव के कारण भारत सरकार ने उन्हें हटाया है. यह पुडुचेरी के लोगों की बड़ी जीत है. उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं को रोकने की कोशिश की.