मऊ. कोपागंज ब्लाक क्षेत्र के भेलाबाध गांव में वृहस्पतिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन हुआ. मेले में 405 पशुओं का निशुल्क उपचार और टीकाकरण किया गया. पशु चिकित्सकों ने पशु पालकों को दवाइयां वितरित कर नियमित रूप से पशुओं को दवाइयों की खुराक देने के लिए प्रेरित किया.

मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान रामप्रवेश कुमार ने फीता काटकर किया. मेले में पशु चिकित्साधिकारी डा. केके चैहान ने पशु पालकों को संबोधित करते हुए कहा पशुओं में खुरपका, गलाघोंटू, मुंहपका जैसी बीमारी होने पर पशुपालक बचाव के लिए पशुओं को टीका लगवाएं. पशु पालकों को कैल्शियम, पोषक तत्व, पेट मे कीड़ो को मारने की दवाई देकर पशुओं का निशुल्क इलाज किया.

इस मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी इंदारा डा. आरपी सिंह ने पशुओं के प्रजनन तथा नस्ल सुधार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के पास आजीविका के क्रम में पशुपालन का एक विशेष महत्व है. इसके तहत प्रत्येक किसान दुधारू पशुओं का पालन कर अधिक लाभ उठा सकते हैं. मिशन शक्ति अंतर्गत प्रतिभागी महिला पशुपालकों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता डाक्टर केके चैहान व संचालन डाक्टर आरपी सिंह ने की. इस मौके पर डाक्टर विनोद कुमार राय, डाक्टर रविन्द्र यादव, डाक्टर सीसी एस यादव, डाक्टर राघवेन्द्र प्रताप सिंह, समेत बड़ी तादाद में पशुपालक मौजूद रहे.