गोरखपुर। सीएम योगी ने गुरुवार को केंद्रीय उर्वरक व रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा के साथ गोरखपुर खाद कारखाने के निरीक्षण किया. इस दौरान चिलुआताल के पानी को शुद्ध कर पेयजल आपूर्ति की नई व बड़ी योजना की घोषणा की थी. उसके अगले ही दिन यानी शुक्रवार को इसे लेकर अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्ययोजना बनाकर उनके समक्ष प्रेषित करने का फरमान सुनाया.

शुक्रवार को लखनऊ रवाना होने से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एनेक्सी भवन सभागार में 10 करोड़ से अधिक लागत के विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्यो की समीक्षा की. सीएम ने कहा कि सभी कार्यो की गति में तेजी लाई जाए. उन्होंने कहा कि प्रेक्षागृह का कार्य 15 मार्च तक पूर्ण कर लिया जाए. उन्होंने शहर के ड्रेनेज सिस्टम को ठीक करने के लिए योजना बनाकर तत्काल प्रेषित करने का भी निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पटरी व्यवसायियो को पीएम स्वनिधि योजना के साथ जोड़ते हुए उनका पुर्नवास किया जाये और सड़क से अतिक्रमण भी हटाया जाए. सीएम योगी ने आगामी पर्व त्यौहारों के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखुपर-महराजगंज, गोरखपुर-वाराणसी तथा जंगल कौड़िया-मोहद्दीपुर फोरलेन तथा गोरखपुर-देवरिया फोरलेन के निर्माण कार्यो की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य में गति लाते हुए इसे तेजी से पूर्ण कराया जाए. सड़क निर्माण कार्य में विद्युत विभाग भी अपने कार्य करे तथा सड़कों के किनारे तार न छोड़े. सिंचाई विभाग तरकुलानी रेगुलेटर का कार्य 15 जून तक पूर्ण करे तथा गाडासाड के पास नदी के डेजिंग कार्य के लिए भी योजना बनाकर प्रस्तुत करे तथा सिचाई विभाग सभी कार्य 15 मई तक पूर्ण करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुक्त एवं जिलाधिकारी नियमित रूप से योजनाओ की समीक्षा करे.

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कोविड टीकाकरण की भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि कोल्डचेन को ठीक से मेन्टेन किया जाए तथा प्राइवेट अस्पतालो में टीकाकरण के मूल्य पर कड़ी निगरानी रखी जाए. साथ ही आरोग्य मेला का आयोजन नियमित रूप से किया जाए. उन्होंने नगर निगम के कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि आईटीएमएस की कार्ययोजना तेजी से पूर्ण की जाए सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट के लिए जमीनों का अधिग्रहण शीघ्र पूर्ण किया जाए. बैठक में बताया गया कि अमृत योजना के तहत गोरखपुर सीवरेज योजना उत्तरी भाग मेें किए जा रहे कार्य 21 जून तक तथा गोरखपुर सीवरेज योजना दक्षिणी भाग में किए जा रहे कार्य 21 दिसम्बर 2021 तक पूर्ण किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाटर स्पोटर्स काम्प्लेक्स के निर्माण, मानबेला में प्रधानमंत्री आवास योजना, मल्टीलेबल पार्किंग आदि निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा भी की.