रायगढ़। स्वच्छता और सुंदरता के साथ विकास की ओर हमारा सुघ्घर रायगढ़ अग्रसर हो रहा है। पिछले आठ माह में करीब दो करोड़ के सड़क, नाली और पसरा निर्माण कार्य से जहां शहर के लोगों को आवागमन की सुविधा मिली, वहीं पसरा निर्माण से व्यवस्थित बाजार का माहौल मिला। इसी तरह 100 मिनट रैपिड एक्शन सुविधा से अब तक सफाई व अतिक्रमण के 810 शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की गई।
निगम कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि पिछले आठ माह में 29 लाख की लागत से डिग्री कालेज के सामने व्यवस्थित मार्केट के लिए चबुतरा शेड निर्माण, पुराना बस स्टैंड पास 28 लाख की लागत से चबुतरा निर्माण, मरीन ड्राइव के पास 31 लाख की लागत से दुकान निर्माण, 47 लाख की लागत से जोगीडीपा पुल से सिद्धी विनायक कालोनी तक बीटी सड़क निर्माण, 48 लाख की लागत से रियांपारा चौक से वाटर वल्र्ड तक बीटी सड़क का निर्माण कराया। इन निर्माण कार्यों से एक ओर जहां लोगों को आवागमन की सुविधा मिली वहीं चबुतरा निर्माण से लोगों को व्यवस्थित बाजार मिला।

इधर 49 लाख की लागत से मोदी नगर में नाला निर्माण, 42 लाख की लागत से मरीन ड्राइव में नाला निर्माण व 24 लाख की लागत से बंधनी नाला में आरसीसी ब्रिज का निर्माण भी प्रगति पर है। जल्द ही यह निर्माण भी पूरा होगा, जिससे वहां के लोगों को पानी निकासी की सुविधा मिलेगी।

इसी तरह महासफाई अभियान के तहत वार्डों में सड़क, नाली, कल्वर्ट, पेच वर्क, सामुदायिक शौचालय, व्यक्तिगत शौचालय रिनोवेट, पेय जल समस्या, डस्टबीन आदि की मांग की गई, जिसे तत्काल पूरा किया। शहर को सुंदर बनाने ओवर ब्रिज, खाली जगहों और डिस्पले एरिया में 3डी वाल पेंटिंग कराई जा रही है, जो शहर के लोगों और शहर आने वालों के लिए एक आकर्षण की भावना प्रेरित करता है।

महा सफाई अभियान के दौरान अब तक 43 वार्डों में कलेक्टर भीम सिंह व मेयर जानकी काटजू के निर्देशन पर वार्डों का संघन दौरा किया गया। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। इसका नतीजा यह है कि लोग अब अपने घरों के समान ही गली-मोहल्लों और आसपास की सफाई पर ध्यान दे रहें है। शहर के लोग अब घरों से निकलने वाले कचरों को इधर-उधर व सड़कों पर नहीं फेंक कर स्वच्छता दीदियों को ही कचरा देने के साथ यूजर चार्ज भी दे रहे हैं।

इधर लोगों की शिकायतों पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई करने के लिए 100 मिनट रैपिड एक्शन शुरू करने वाला रायगढ़ प्रदेश का पहला नगर निगम बना है। रैपिड एक्शन के लिए दो मोबाइल नंबर 8283848513 व 8553525150 जारी किया गया है। इसमें सोमवार से शनिवार तक सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक दो-दो आपरेटरों की ड्यूटी लगाई गई है, जो लोगों की शिकायतों को लिखने के बाद संबंधित सफाई दरोगा व अतिक्रमण प्रभारी को फारवर्ड करते हैं। शिकायतों पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाती है। अब तक 760 और अतिक्रमण के 50 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। इससे ही सुंदर, स्वच्छ व विकास की ओर सुघ्घर रायगढ़ की परिकल्पना साकार होने के साथ हमारा शहर विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

स्वच्छ पानी के साथ नदी किनारे मिलेगी गार्डन की सुविधा

करीब 59 करोड़ की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य प्रगति पर है। यहां बांझीनपाली में 25 एमएलडी और अतरमुड़ा में 7 एमएलडी का एसटीपी निर्माणाधीन है। इसमें वर्तमान में नदी के दोनों ओर बड़े पाइप लाइन डालने का कार्य चल रहा है। एसटीपी निर्माण कंपनी से हुए अनुबंध के अनुसार पाइप लाइन डालने के दौरान सड़क और ऑक्सीजोन में पाइप लाइन डालने के बाद सड़क निर्माण के साथ ऑक्सीजोन बनाकर दिया जाएगा। पूर्व के ऑक्सीजोन और एक बेहतर के रूप में भी गार्डन के रूप में विकास करने की बात भी कंपनी द्वारा कही गई है। इससे छठ घाट पर नदी किनारे लोगों को गार्डन की भी सुविधा मिलेगी। ट्रीटमेंट प्लांट के वाटर को एनटीपीसी को बेचने संबंधित अनुबंध भी जल्द होगी। इससे निगम की आय भी बढ़ेगी।

जाम लगने की समस्या होगी खत्म

सुभाष चौक से ओवर नगर निगम कार्यालय तक एक फीट का डिवाइडर निर्माण का कार्य चल रहा है। पूर्व में यहां बेरिकेट्स को डिवाइडर की तरह उपयोग किया जा रहा था। कलेक्टर श्री भीम की अध्यक्षता में यातायात सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी, जिसमें बेरिकेट्स से जाम लगने की बातें सामने आई थी। बेरिकेट्स की जगह एक फीट का परमानेंट डिवाइडर बनाने के निर्देश कलेक्टर भीम सिंह ने दिए थे, निर्देश के तहत डिवाइडर लगाया जा रहा है। इसके रंग-रोगन होने के बाद यह सुंदर भी दिखेगा और शहरवासियों की जाम लगने की शिकायत दूर होगी।

संगठनों को जोड़कर चलाया जा रहा है अभियान

स्वच्छता संदेश, वाल पेंटिंग के साथ स्वच्छता साइकिल रैली, गंदगी फैलाने वालों को गुलाब भेंट करना जैसे अभियान निगम कमिश्नर  आशुतोष पाण्डेय द्वारा शहर के सामाजिक संगठनों को जोड़कर किया जा रहा है। शहर के सामाजिक स्थलों के दीवारों पर स्वच्छता थीम पर कालेज व स्कूलों के छात्राओं द्वारा लगातार स्पर्धा कराई जा रही है। इसी तरह कोविड व बाढ़ के समय सामाजिक संगठनों को जोड़कर जरूरतमंदों तक भोजन पैकेट, कपड़ा व राशन व कंबल आदि भी वितरण किया गया था।

डाग हाऊस बनाने वाला प्रदेश का पहला नगर निगम

संबलपुरी शहरी गोठान में शहर के 700 से ज्यादा आवारा मवेशियों को शिफ्ट किया गया है। शहर के आवारा सांड़ को शिफ्ट करने की कार्ययोजना बनाई गई है। इससे शहर आवारा मवेशियों से मुक्त शहर होगा। इसी तरह ट्रांसपोर्ट नगर के कांजी हाऊस को डाग हाऊस बनाया जाएगा। इसकी कार्ययोजना बनकर तैयार है। इसके बाद शहर के आवारा कुत्तों को वहां शिफ्ट किया जाएगा। इससे शहर आवारा कुत्तों से मुक्त होगा।

गार्बेज फ्री शहर और तालाबों की सफाई

शहर को गार्बेज फ्री शहर बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। शहर के गार्बेज वेलनेर्बल पाइंट (जीवीपी पाइंट) को ग्रीन नेट से ढ़क कर रखा जा रहा है। इसी तरह सभी वार्ड के सभी गलियों तक स्वच्छता रिक्शा व ई रिक्शा की पहुंच बनाई गई है। मार्केट क्षेत्रों में नाइट स्वीपिंग के साथ मार्केट एरिया से कचरा लेने के समय को निर्धारित किया गया है। इससे अब सड़कों पर कचरा नहीं फैलता है। इधर वार्डों के सभी तालाबों को चिन्हांकित कर विशेष प्रशिक्षित कामगारों से सफाई बहुत ही कम लागत पर कराई जा रही है। पतरापाली, भगवानपुर, भुजबधान, रिंयापारा, विजयपुर, अतरमुड़ा, दर्रीडीपी, कैदीमुड़ा, पूछापारा तालाबों की सफाई हो गई है। इसी तरह शहर के सभी तालाबों की सफाई आने वाले दिनों में की जाएगी।