नई दिल्ली। भारतीय टीम की पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सफल कप्तानों में गिना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि धोनी को किसकी सिफारिश की वजह से टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. यदि आपको नहीं पता, तो एनसीपी प्रमुख और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार ने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सिफारिश के चलते महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में कप्तान बनाया गया था.

एनसीपी प्रमुख और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार ने रविवार को एक कार्यक्रम में बताया कि मैंने साल 2005 से 2008 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष का पद संभाला था. साल 2007 में राहुल द्रविड़ टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ना चाहते थे और राष्ट्रीय टीम के लिए नेतृत्व के लिए कप्तान की खोज करनी थी. उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि भारत 2007 में इंग्लैंड गया था. उस समय द्रविड़ कप्तान थे. मैं तब वहां इंग्लैंड में था और द्रविड़ मुझसे मिलने आए थे.

इसे भी पढ़ें- International Women’s Day पर विराट कोहली ने अनुष्का और वामिका की शेयर की Photo, लिखा ये खास संदेश 

उन्होंने बताया कि राहुल द्रविड़ भारत का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं. उनकी बल्लेबाजी इस वजह से प्रभावित हो रही है. उन्होंने कहा कि मुझे कप्तानी से राहत मिलनी चाहिए. इसके सचिन से कप्तानी संभालने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने इस भूमिका को ठुकरा दिया. पवार ने सचिन से कहा कि अगर तुम और द्रविड़ दोनों टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं, तो हम कैसे आगे बढ़ेंगे. तब सचिन ने मुझसे कहा कि हमारे पास देश में एक और खिलाड़ी है, जो टीम का नेतृत्व कर सकता है. उसका नाम कोई और नहीं बल्कि एमएस धोनी है. इसके बाद हमने धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी.

इसे भी पढ़ें- इसे भी पढ़ें- कौन हैं ईशा नेगी? जिसने ऋषभ पंत को प्यार में किया क्लीन बोल्ड, देखिए गर्लफ्रेंड की खूबसूरत Photos

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था. फिर उसी साल धोनी को पहले टी ट्वेंटी वर्ल्डकप का कप्तान बनाया गया. इसके बाद वनडे और टेस्ट की कप्तानी भी दी गई थी. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2011 का वनडे वर्ल्डकप जीतने समेत कई उपलब्धियां हासिल की हैं.

इंग्लैंड में भारत ने साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती. वो तीनों आईसीसी ट्राफियां जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं. लेकिन अक्टूबर 2016 में धोनी ने टी-20 और वनडे से भी कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद से विराट कोहली तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं.