सुप्रिया पांडेय, रायपुर। महिलाओं का चाहे परिवार में हो या समाज में, प्रदेश और देश में योगदान रहा है. न केवल धरती में बल्कि आकाश में भी महिलाओं ने बेहतर भूमिका निभाई है. ऑटो चलाने से लेकर लड़ाकू विमान उड़ाने तक में महिलाओं ने भागीदारी निभाई है. यह बात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में कही.

मौका था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित महिला सम्मान समारोह का. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज के दिन महिलाओं में विशेष उत्साह देखने मिला. आज ही विधानसभा में मुझे एक विधायक ने कहा कि सिर्फ महिलाओं का दिवस होता है पुरुषों का कोई दिवस नहीं होता. जिसकी बधाई. छत्तीसगढ़ विधानसभा में भी महिलाओं की संख्या अधिक हैं. बेटियों को ज्यादा पढ़ाना चाहिए, इसलिए हमने 12वीं तक निःशुल्क पढ़ाई की व्यवस्था की है.

इसलिए हमने सुपोषण अभियान किया शुरू

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य भी जरूरी है. यदि बेटी, बहू और माताएं कमजोर होंगी तो परिवार कमजोर होगा. इसलिए हमने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की शुरुआत की. शिक्षा के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोला. महिलाओं को स्वास्थ्य की समस्या बताने में कई बार हिचक होती है, इसलिए दाई दीदी क्लीनिक योजना का शुभारंभ किया.

स्व-सहायता समूह से 20 लाख महिलाओं को जोड़ा

उन्होंने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह के माध्यम से 20 लाख महिलाओं को जोड़ने में हम सफल हुए. महिलाओं की आय में वृध्दि हो रही है. लाख, कोदो-कुटकी, शहद की खेती, बस्तर के दूरस्थ अंचलों में भी महिलाएं बेहतर काम कर रही हैं. मेरी लोगों से अपील है कि लैंगिक विषमता को दूर करना चाहिए. स्वयं के बारे में निर्णय लेने की क्षमताओ के साथ बेटियां को तैयार करना होगा.

दंतेवाड़ा में महिला समूह ने डाला कपड़ा फैक्ट्री

उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा में महिलाओं के समूह ने कपड़े की फैक्ट्री डाली है. जिसका नाम डैनेक्स हैं. कुटीर उद्योग, ग्रामीण क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं के लिए पिंक रूम की व्यवस्था की गई है. हर नगर निगम के हर जोन में पिंक रूम बनाए जाएंगे, डॉयल 112 की व्यवस्था महिलाओं के लिए भी अलग से की जाएगी.