शिवम मिश्रा, रायपुर। महिला दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से ‘अभिव्यक्ति – नारी के सम्मान की’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दीनदयाल ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्न क्षेत्रों में समाज का नाम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया. अगले 7 दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आधी आबादी को सम्मानित कर के बहुत खुशी मिल रही हैं. महिलाएं हमारे समाज के 2 हिस्से, 2 पहिये के रूप में है, और आधी आबादी जब कमजोर हो तो समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता है. हमारे संविधान में महिलाओं को बराबर का अधिकार तो है, लेकिन संविधान में अधिकार मिलना ही पर्याप्त नहीं है.

महिलाएं समाज में किसी क्षेत्र में पीछे नहीं

उन्होंने कहा कि आज महिलाएं समाज में किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है. हमारे समाज की महिलाएं आज ऑटो-रिक्शा से लेकर फाइटर प्लेन तक उड़ा रही है. अब तो स्कूल-कॉलेजो में भी लड़कियों की संख्या अधिक नजर आती है. कॉलेजों की मेरिट लिस्ट में भी सबसे अधिक स्थान लड़कियों का ही है, अब लगता है घर संभालने का काम पुरुषों का होने वाला है. छत्तीसगढ़ में साढ़े 14 प्रतिशत से अधिक महिलाओं की संख्या विधानसभा में है, जिस पर मुझे गर्व महसूस होता है.

गंभीर प्रकरणों को अल्प अवधि में दिलाई सजा

इस अवसर पर डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा कि छत्तीसगढ़ देशभर में एकमात्र ऐसा प्रदेश है, जहाँ हमने 21 दिनों से लेकर 35 दिनों तक में नाबालिग बच्चियों के बलात्कार जैसे गंभीर प्रकरणों पर सजा दिलाई है. इसके साथ ही समाज के सबसे कमजोर तबकों के बच्चों को हमनें न्याय दिलवाया है. मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ, आने वाले समय में भी छत्तीसगढ़ में महिला संबंधी अपराधों को और कम करने का हमारी पुलिस प्रयास करेगी.

महिलाओं की समस्या सुलझाने मोबाइल नंबर जारी

डीजीपी अवस्थी ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस आज से एक मोबाइल नंबर जारी करने वाली है. जिससे प्रदेश की किसी भी कोने से महिलाऐं हमें व्हाट्सअप कर सकती है. उनके मैसेज सीधा पुलिस मुख्यालय में जाएगा. इससे महिलाओं की समस्याओं का तत्काल समाधान निकाला जा सकेगा.

गुम इंसानों के मामलों में लाएं थोड़ी तेजी

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष किरणमई नायक ने कहा कि कांग्रेस के 2 साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ पुलिस का काम बधाई के लायक है. महिलाओं की समस्याओं को लेकर पुलिस विभाग नई ऊर्जा के साथ काम कर रहा है. लेकिन छत्तीसगढ़ पुलिस से मेरी गुजारिश है कि गुम इंसान के मामलों में भी थोड़ी तेजी लानी चाहिए. इस मामलों को भी संवेदनशीलता के साथ रोकथाम के लिए देखा जाए. एक व्हाट्सएप कॉल सेंटर महिला आयोग की तरफ से भी शुरू किया है, जो आने वाले समय में पुलिस के साथ जुड़कर बहुत कारगर साबित होने वाला है.

कार्यक्रम में इनका हुआ सम्मान

कार्यक्रम के दौरान पद्मश्री शमशाद बेगम, इंदिरा मिश्रा रिटायर्ड आईएएस, नीता डुंगरे, श्रद्धा थावई, सपना सोनी, रेणुका यादव, प्रभा और रेखा जोशी, प्रियंका बिस्सा, श्रुति यादव, सोनिया श्रवनकार, विद्या राजपूत थर्ड जेंडर, शमीम रहमान, सरस्वती साहने, शिल्पा साहू का सम्मान किया गया.