रायपुर। विधानसभा के बजट सत्र 2021 का निर्धारित अवधि के पूर्व मंगलवार को समापन हो गया. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने सदस्यों से कहा कि सदन में चर्चा के दौरान आरोप-प्रत्यारोप, गतिरोध और आक्रोश के गुजरे पलों को भूल कर सदन को इन परिस्थितियों से बचाने का प्रयास करें और इस बात का विशेष रूप से विचार करें कि हमें प्रदेश की जनता ने अपना प्रतिनिधि बना कर यहां बैठाया है. उनका हित और उनका कल्याण ही हमारा प्रथम और अंतिम लक्ष्य होना चाहिए.

डॉ. महंत ने कहा कि आपने सदन संचालन का दायित्व मुझे सौंपा है, मैं भी आप ही की तरह इस सदन का एक सदस्य ही हूँ, मेरी भी भावनाएं हैं, मेरे भी विचार हैं. सदस्यों से मेरा आग्रह है कि संसदीय सदन की सर्वोच्चता के लिए आसंदी के प्रति सम्मान और विश्वास का भाव बना रहना अत्यंत आवश्यक है. व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा, प्रतिष्ठा और द्वेष से सदन को मुक्त रख कर ही हम संसदीय लोकतंत्र की सार्थकता को सिद्ध कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में सदैव आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाये रखते हए बेहतर कल की अपेक्षा से आगे बढ़ना चाहिए. परिस्थितिजन्य कारणों से भले ही इस बजट सत्र में विषम स्थिति निर्मित हुई परन्तु यह भी सत्य है कि हमारी संसदीय संस्कारों की जड़ें इतनी मजबूत हैं कि हम इन परिस्थितियों से भी आगे निकलकर संसदीय मल्यों को किन्हीं भी परिस्थितियों में भविष्य में प्रभावित नहीं होने देने का संकल्प लें.

सत्र के समापन अवसर पर उन्होंने सदन के नेता, नेता प्रतिपक्ष, उपाध्यक्ष, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (J) के नेता धर्मजीत सिंह और बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता केशव चंद्रा, सभापति तालिका के सदस्य सहित समस्त सदस्यों के प्रति इस सत्र के सुव्यवस्थित संचालन में सहभागिता और सहयोग के लिये धन्यवाद दिया. साथ ही सदन की कार्यवाही से अवगत कराने के लिए प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रति भी आभार व्यक्त किया. 

इसके अलावा उन्होंने राज्य शासन के मुख्य सचिव सहित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था में संलग्न अधिकारियों व कर्मचारियों को भी बधाई दी, जिन्होंने सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था इस सत्र के दौरान कायम रखी. उन्होंने विधानसभा के प्रमुख सचिव सहित सचिवालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भी प्रशंसा की, जिन्होंने अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण कुशलता एवं निष्ठा के साथ किया.

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश और देश कोविड के गंभीर संकट के दौर से गुजर रहा है. सदन के सदस्य टीएस सिंहदेव, जयसिंह अग्रवाल, अरूण वोरा, देवव्रत सिंह मौजूदा सत्र अवधि में ही कोविड संक्रमित हुए हैं, ईश्वर से कामना है कि वे जल्द ही संक्रमण मुक्त हों, स्वस्थ हों और आप सब भी सुरक्षित और स्वस्थ रहें.

अंत में उन्होंने कहा कि सत्र समापन अवसर पर आगामी सत्र की तिथियों की घोषणा की परंपरा रही है तदनसार आगामी सत्र जलाई माह के अंतिम सप्ताह में आहत होने की संभावना है. आने वाले पर्व होली, हिन्द नव वर्ष एवं चैत्र नवरात्रि की आप सभी को शुभकामनाएं दी.