हेमंत शर्मा, इंदौर। उपभोग के बाद बचे हुए प्लास्टिक वेस्ट को हर कोई डस्टबिन में डाल देता है। ये वेस्ट मटेरियल पर्यावरण के लिए भी चुनौती है लेकिन इन्हीं वेस्ट मटेरियल से कोई खूबसूरत तस्वीर भी बन सकती है ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा। इंदौर के एक कलाकार ने ऐसे ही वेस्ट मटेरियल से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 16 फीट ऊंची प्रतिमा बनाकर तैयार कर दी है। अब यह शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है।

जिस कलाकार ने वेस्ट मटेरियल को एक खूबसूरत प्रतिमा में तब्दील किया है, उनका नाम सुनील व्यास है। व्यास ने प्लास्टिक के पुराने मग, चाय छलनी, कंघी, ऑडियो कैसेट, सेल फोन, खिलौने, डस्टबिन के वेस्ट, ट्यूब-टायर जैसे वेस्ट मटेरियल से 16 फीट ऊंची और 8 फीट चौड़ी महात्मा गांधी की प्रतिमा तैयार किया है। इसमें प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल किया गया है।

यह चित्र रेडियो पुलिस हेड क्वार्टर वीआईपी रोड के पास हनुमान मंदिर के पास दीवाल पर लगा हुआ है। आयुक्त द्वारा कार्यक्रम के बाद प्रतिमा बनाने वाले व्यास के साथ इसका अवलोकन किया गया।

अवलोकन करते ही आयुक्त ने अपर आयुक्त श्रंगार श्रीवास्तव को उक्त चित्र को बीआरटीएस अथवा किसी उपयुक्त स्थल पर लगाने के निर्देश दिये हैं। जहां अधिक से अधिक नागरिक देख सके, जिससे प्लास्टिक वेस्ट के पुनः उपयोग के प्रति जागरूकता आए।