नई दिल्ली। लाखें केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही महंगाई भत्ता मिलेगा. मंत्री ने संसद में कहा है कि 1 जुलाई 2021 से पूरा महंगाई भत्ता मिलेगा और पिछले तीन बार का बकाया महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा.

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में मंगलवार को बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से दिया जाएगा. कोरोना संकट के चलते सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की महंगाई भत्ते रोक ली थीं.

इसे भी पढ़े- बड़ी खबर : मुश्किल वक्त में पाकिस्तान की मदद करेगा भारत, कोरोना वैक्सीन के इतने डोज देगा मुफ्त…

50 केंद्रीय कर्मचारी व 65 पेंशनर्स को होगा फायदा

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. राज्यसभा में एक लिखित जवाब में अनुराग ठाकुर ने बताया कि जब भी भविष्य में 1 जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ते की किश्त देने का निर्णय होगा, बाकी तीन किश्तों की भी बहाली हो जाएगी.

इसे भी पढ़े- सुप्रीम कोर्ट ने ‘जय श्री राम’ के नारे पर रोक लगाने से किया इंकार

17 फीसदी मंहगाई भत्त

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 17 फीसदी तक महंगाई भत्ता मिलता है. यह जुलाई 2019 से ही तय है और जनवरी 2020 में संशोधन किया जाना था. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते संशोधन नहीं हो पाया. पिछले साल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 21 फीसदी करने पर मंजूरी दी थी, लेकिन इसे अभी लागू नहीं किया गया है.