स्पोर्ट्स न्यूज। क्रिकेट में अब तक बाउंड्री पार उछल कर कैच लेते देखे होंगे, लेकिन इस खेल में श्रीलंकाई बल्लेबाज दनुष्का गुणातिलक अजीब तरीके से आउट हुआ है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड को लेकर नियम बनाया है, लेकिन जिस परिस्थिति में बल्लेबाज को आउट दिया गया, इसको लेकर सोशल मीडिया में बहस छिड़ गई है.

एंटीगा में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच मंगलवार को एक दिवसीय मैच खेला गया. इस मैच के 21वें ओवर में दनुष्का को फील्डिंग में बाधा पहुंचाने के आरोप में आउट दिया गया. कीरोन पोलार्ड जब उन्हें रन आउट करने का प्रयास कर रहे थे, तब उनके पैर पर गेंद पड़ गया, जिसके बाद वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने रन आउट की अपील की.

मैदानी अंपायर जो विल्सन ने आउट देकर टीवी अंपायर के पास इस मामले को भेज दिया. तीसरे अंपायर नाइजेल गुगुइड ने इसके बाद जानबूझकर रन आउट रोकने का प्रयास करने के लिए दनुष्का को आउट दे दिया. दनुष्का के आउट होते ही श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई. टीम सस्ते में सिमट गई और पूरी टीम 49 ओवरों में 232 रन ही बना पाई.

इसे भी पढ़े- आईपीएल को लेकर बटलर ने कही बड़ी बात, बोले आईपीएल है बड़ा टूर्नामेंट, कमाई के साथ मिलता है एक्सपीरियंस

लक्ष्य का पीछे करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज शाई होप (110) और एविन लुईस (65) के बीच पहले विकेट की 143 रनों की साझेदारी की. इस पारी की बदौलत 47 ओवर में दो विकेट पर 236 रन बनाकर जीत दर्ज की. तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

दनुष्का के नाम रिकार्ड दर्ज 

‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ आउट के बाद दनुष्का गुणातिलक के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया है. वनडे इंटरनेशनल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में इस तरीके से आउट होने वाले वह 8वें बल्लेबाज हैं. 1986 में भारत के दिग्गज क्रिकेट मोहिन्दर अमरनाथ भी इस तरह से आउट हो चुके हैं.

आईसीसी का ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड नियम

आउट होने का एक तरीका ‘हैंडल्ड द बॉल’ को 2017 में आईसीसी ने इसे ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के नियम में ही शामिल कर दिया था. वनडे इंटरनेशनल में अब तक तीन खिलाड़ी ‘हैंडल्ड द बॉल’ आउट हो चुके हैं.