लखनऊ। उत्तर प्रदेश के शिक्षकों के लिए एक अच्छी खबर है. अब उनके वेतन और एरियर नए सत्र से समय पर मिलेगा. दरअसल अब सभी जिलों में शिक्षकों के लिये ‘पे रोल मॉडयूल’ लागू किया जा रहा है. इससे सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों की सैलरी समय पर नहीं मिलने की समस्या दूर होगी.

उत्तर प्रदेश के 200 ब्लॉकों में यह ‘पे रोल मॉडयूल’ वर्तमान में लागू किया जा सका है. अब इसे सभी 822 ब्लॉको में लागू करने का फैसला लिया गया है. आमतौर पर शिक्षकों को वेतन महीने की पांच से 10 तारीख के बीच मिल पाता है. लखनऊ में ही अभी तक ज्यादातर ब्लॉकों में फरवरी का वेतन नहीं मिल पाया है. वेतन बनाने का काम खंड शिक्षा अधिकारी के स्तर पर होता है. शिक्षकों की उपस्थिति आदि के आधार पर बीईओ वेतन बिल वित्त व लेखाधिकारी के पास जमा करते हैं और इसके बाद ही वेतन जारी होता है.

पोर्टल पर शिक्षकों की छुट्टियों का बहीखाता मौजूद है. इसके हिसाब से वेतन बन कर बीईओ के डिजिटल साइन से वित्त व लेखाधिकारी के पास ऑनलाइन जाएगा और निश्चित समयसीमा के अंदर वेतन जारी करना होगा.

छुट्टियां मंजूर करने के लिए भी समयसीमा व अधिकारियों की जवाबदेही तय है. लिहाजा इस मॉडयूल के लागू होने के बाद अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर शासन नजर रख सकेगा और शिक्षकों को बीईओ कार्यालय से चक्कर लगाने से निजात मिलेगी. इस प्रकार अब शिक्षकों को बेहतर सुविधा मिलने वाली है.