लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की गरमी तेज होती जा रही है. आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 400 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. यह पार्टी उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में पहली बार उतर रही है.
पार्टी के प्रदेश मुख्यालय कार्यालय में प्रदेश प्रभारी एवं सांसद संजय सिंह ने इस अवसर पर कहा कि जल्द ही दूसरी सूची भी जारी कर दी जाएगी. सूची में सभी वर्ग के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व दिया गया है. उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष के भी सभी पदों पर पार्टी उम्मीदवार उतारेगी. पार्टी पंचायत चुनाव में न किसी दल से गठबंधन करेगी और ना ही किसी दल के साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेगी. पार्टी प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष तथा सदस्य के साथ ब्लाक प्रमुख व ग्राम प्रधान पद के लिए प्रत्याशी उतारेगी. लखनऊ में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में संजय सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव में तीन हजार उम्मीदवार उतारे जाएंगे और जल्द ही दूसरी सूची जारी की जाएगी.

जुझारू लोगों को दी टिकट

पार्टी का दावा है कि उन्होंने साफ-सुथरी छवि के जुझारू लोगों को मैदान में उतारा है. 400 प्रत्याशियों की पहली सूची में जिन लोगों के नाम शामिल हैं उनमें 12 जिला पंचायत सदस्य हैं. इनमें 54 प्रत्याशी ऐसे हैं जो दूसरे नंबर पर थे. इनके साथ 17 मौजूदा प्रधान हैं. इसके अलावा व्यवसायी, अधिवक्ता तथा समाज सेवक भी गांव की पंचायत में मैदान में उतरेंगे. संजय सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव जीतकर आने वाले उम्मीदवार आगे अच्छा काम करेंगे तो पार्टी उन्हें 2022 के विधानसभा चुनाव में भी टिकट देगी.

होली के बाद नामांकन दाखिला हो सकता है शुरू

पंचायत चुनाव के लिए 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएगी. उसके बाद 12 मार्च को उनका निस्तारण करते हुए 15 मार्च तक सभी ग्राम पंचायतों की फाइनल आरक्षण की सूची आ जाएगी. इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग 25-26 मार्च को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकता है. वहीं होली के बाद नामांकन दाखिले का सिलसिला शुरू हो सकता है. इस बार चार चरणों में पंचायत चुनाव होने की संभावना है. जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे उम्मीदवार अपने क्षेत्र में चुनाव अभियान के लिए अभी से जुट गए है.