सागर। मौसम के बदलते मिजाज और ओलावृष्टि के साथ कल हुई बारिश से राज्यभर के प्रभावित किसानों के लिए राहत भरी खबर है। बारिश से हजारों हेक्टेयर में खड़ी और कटी फसल को नुकसान पहुंचा है। इस नुकसान की भरपाई राज्य की भाजपा सरकार करेगी। इसी कड़ी में राज्य के राजस्व मंत्री ने शनिवार को न सिर्फ खेतों का निरीक्षण किया बल्कि प्रभावित किसानों से चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को सर्वे के आदेश दिए हैं।

राजस्व मंत्री किया दौरा

बता दें कि शुक्रवार को अचानक हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। किसानों की फसल इन दिनों पककर तैयार खड़ी है। वहीं चना, मसूर की कटी फसल भी खेतों में रखी हुई है। बारिश और ओले से फसल को हुए नुकसान को देखने के लिए प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत खेत तक पहुंचे थे। उन्होंने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के गांवों का दौरा किया। खेतों में जाकर फसलों का निरीक्षण किया और किसानों से चर्चा की। अधिकारियों को सर्वे करने के निर्देश दिए।

सर्वे कर नुकसान की भरपाई की जाएगी

मंत्री राजपूत ने बताया कि कल रात में ओलावृष्टि हुई है। जहां-जहां फसलों को नुकसान हुआ है। हमने रात में ही कलेक्टर से बात की कि आप तत्काल अधिकारियों को निर्देश दें। जिससे फसलों का मुआयना तत्काल शुरू हो जाए। चने की फसल को नुकसान हुआ है। गेहूं की बाली में ओले पड़े हैं। फसल पूरी तरह खराब हो गई है। जितना नुकसान हुआ है उसका तत्काल सर्वे कर नुकसान की भरपाई की जाएगी। जितना संभव हो सकेगा, सरकार उनको मुआवजा देगी। किसानों को डरने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा खड़े है। हम सब साथ हैं, आज से ही सर्वे शुरू हो गया है।