रायपुर। आज के दौर में हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है. लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि कुछ आसान Fitness Tips हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने दिनभर का टाइमिंग चार्ट बनाना पड़ेगा. जिससे समय के साथ अपने टिप्स को पूरा कर सकें. जिन्हें आप इतना कठिन और चुनौती मानते हैं, उसे आसान बनाने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय है. जिससे आप ना केवल शारीरिक फिट रहेंगे, बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहेंगे.

इसे भी पढ़ें- इन दिनों अपनी शादी की खबरों को लेकर सुर्खियों में है जसप्रीत बुमराह, जानिए उनसे कितनी बड़ी हैं उनकी होने वाली पत्नी

ये हैं कुछ Fitness Tips

सुबह सूरज उगने से पहले उठ जाए और सूरज की पहली किरण लें. टहलने-दौड़ने के साथ ही प्रतिदिन 30 से 1 घंटे जिम, योगा, व्यायाम या मेडिटेशन करें. एक्ससाइज करने से फिजिकली आप फिट रहेंगे. बाहर से आपके बॉडी के शेफ अच्छी होगी और अंदर से रोगमुक्त रहेंगे.

एक्सरसाइज करने के बाद नाश्ता जरूर करें. यह नाश्ता सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर ही कर लें. नाश्ता आप हेवी भी ले सकते हैं, क्योंकि यह सुबह की पहली मील होती है. नाश्ता या खाना जितना चबा चबाकर खाएंगे, उतने ही अच्छे तरीके से वो पचेगा. 

दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीए. हर दिन कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है. जिससे आपका पाचन सही तरीके से होता है. पानी पीते रहने से शरीर में फैट जमा नहीं होता है.

आप जितना हो सके मसालेदार, चटपटे और जंक फूड खाने से बचे. तैलीय और मीठे पदार्थ का सेवन कम करें. इससे आपका फैट नहीं बढ़ेगा. वरना चर्बी बढ़ने के साथ ही शरीर भी सुस्त होता है. स्टेमिना कम हो जाएगी.

आप जितना ज्यादा ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करेंगे, आपके लिए फायदेमंद रहेगा. गर्मी के दिनों में सलाद खाएं.

हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें. इसके आप बिस्कुट, ड्राई फूड्स, केला या कुछ और भी खा सकते हैं. ज्यादा मीठा न खाएं.

लंच कभी भी 12 बजे से 4 बजे के बीच न करें, लंच करने का एक टाइम फिक्स कर लें. हो सके तो 12 बजे से पहले खाना खा लें. यदि आप एक टाइम रोटी और एक टाइम खाने में चावल खाएंगे, तो अच्छा रहेगा.

वीडियो देखें