भोपाल। राज्य के परिवहन चेक पोस्ट पर अब अधिकारी-कर्मचारियों की मनमानी नहीं चलेगी. चेक पोस्ट पर तैनात कर्मचारियों को ड्रेस के अलावा मोबाइल नंबर चालू रखना अनिवार्य होगा. विभागीय चेकिंग के दौरान अनुपस्थित कर्मचारी के अलावा मोबाइल बंद रखने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह ओवरलोड वाहनों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए विभाग द्वारा हेल्प लाइन जारी किया गया है. ओवरलोड वाहनों के खिलाफ अब जनता हेल्प लाइन नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं.

नहीं रोका जाएगा दूसरे राज्य का वाहन

परिवहन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक के पहले मीडिया से चर्चा करते हुए राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि चेक पोस्ट पर अन्य प्रदेशों से आने वाले वाहनों को अनावश्यक रूप से रोका नहीं जाएगा. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने जांच के बिंदु निर्धारित किए है. जांच के उपरांत वाहनों को तत्काल जाने दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- बड़ी खबर : राजधानी सहित प्रदेश के 2 शहरों में लगेगा नाइट कर्फ्यू, 8 शहरों में रात 10 बजे के बाद बाजार रहेंगे बंद

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना है कि महिलाओं से भी व्यवसायिक वाहन चलाने की. इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण देकर कमर्शियल लाइसेंस दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अच्छे ड्राइवर होने से वाहन अच्छे से चलेंगी और दुर्घटनाएं भी कम होंगी. इसे ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में डाइविंग स्कूल खोला जाएगा. उन्होंने इंदौर आरटीओ से महिलाओं द्वारा बड़ी संख्या में बनाए गए ड्राइविंग लाइसेंस का हवाला भी दिया.

इस हेल्पलाइन नंबर में करें शिकायत

इसी तरह ओवरलोड वाहनों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए विभाग द्वारा हेल्प लाइन जारी किया गया है. ओवरलोड वाहनों के खिलाफ अब जनता इस हेल्प लाइन नंबर 2970363, 2970963 पर शिकायत कर सकते हैं.

2 हजार 407 करोड़ का राजस्व प्राप्त

मंत्री राजपूत ने कहा कि विभाग द्वारा राजस्व वसूली के लिए चलाए गए अभियान के सार्थक नतीजे निकले है. विभाग द्वारा वर्ष 2021 में 2 हजार 640 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा गया था. इसके विपरीत विभाग ने अब-तक 2 हजार 407 करोड़ का राजस्व प्राप्त कर लिया है.

इसे भी पढ़ें- VIDEO : कांग्रेस प्रदेश महासचिव के आलीशान घर के बाद फार्म हाउस पर भी प्रशासन ने चलाया जेसीबी, बेटे सहित फरार है भूमाफिया नेता

लोगों को विभिन्न कामों के लिए अब आरटीओ दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बहुत सारे काम ऑन लाइन किए जा रहे हैं. जिससे लोग घरों से ही फोन के माध्यम से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. इसी तरह विभाग के अन्य काम ऑनलाइन भी करवाए जा सकते हैं. इसी तरह नाकों पर तैनात कर्मचारियों की शिकायतें आई थी. उन्हें ड्रेस पहनने और मोबाइल फोन चालू रखने के निर्देश दिए गए हैं. डयूटी में तैनात कर्मचारियों के अधिकृत नंबर बंद मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मंत्री ने बताया कि भोपाल आरटीओ भवन का इस सप्ताह उद्घाटन किया जाएगा. इसके लिए सीएम से समय लिया गया है.