रायपुर। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने अंबिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में हो रही लेटलतीफी का मुद्दा संसद में उठाया. निर्माण कार्य में हो रहे विलंब का जिक्र करते हुए प्रश्न के माध्यम से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री का ध्यान इस ओर खींचा.

सांसद रामविचार नेताम ने अपने प्रश्न के माध्यम से जानकारी मांगी की छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कितनी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य चल रहे है. इस सड़क निर्माण के लिए कितनी धनराशि आबंटित की गई है. इसके बाद उन्होंने बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का जिक्र कर जानकारी मांगी की. इस राजमार्ग को क्यों तय समय सीमा में पूर्ण नहीं किया गया ? आज तक क्यों यह सड़क निर्माणधीन है और इसके क्या कारण है ?

क्षेत्रवासियों को हो रही परेशानी

इसके साथ ही नेताम ने अंबिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की धीमी गति के कारण क्षेत्रवासियों को आवागमन में हो रही परेशानियों से अवगत कराया. उन्होंने सवाल किया कि इस मार्ग का निर्माण कब तक पूर्ण होगा.

38 राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजना

इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कुल 38 राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजना चल रही है. लगातार धनराशि वर्ष वार आबंटित की जा रही है. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि यह सत्य है कि उक्त परियोजना अपने तय समय सीमा से विलंभ से चल रही है. जिसके मुख्य कारण भूमि अधिग्रहण में देरी, वन विभाग से मंजूरी में देरी, ठेकेदारों की धीमी गति है.

जल्द परियोजना होगी पूरी

उन्होंने जानकारी दी कि इसे सुधारने के लिए मंत्रालय द्वारा लगातार तेजी से कार्य किया जा रहा है. सतत समन्वय के साथ कार्य को जल्द पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया है कि जल्द से जल्द इस परियोजना को पूर्ण किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस का आरोप, ‘बीजेपी नेता रामविचार नेताम माओवादियों को चंदा देते थे’, पलटवार कर नेताम ने कहा, ‘सरकार उनकी, हिम्मत है, तो करा लें जांच’