रवि गोयल, जांजगीर। नगर पालिका क्षेत्र चांपा और ग्राम पंचायत पामगढ़ के विभिन्न खाद्य सामग्री की दुकानों का खाद्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया. इस दौरान किराना स्टोर्स में एक्सपायरी डेट के बिस्कुट और सोनपापड़ी बरामद हुए, जिन्हें मौके पर नष्ट किया. वहीं कई दुकानों में सफाई में कमी पाई गई, जिसे दूर करने के लिए निर्देशित किया गया. सभी व्यापारियों को एक्सपायरी खाद्य सामग्री को अलग जगह स्टोर करने के साथ रिकार्ड दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया गया.

एसडीएम एवं सह अभिविहित अधिकारी मेनका प्रधान के निर्देश पर ग्राम पंचायत पामगढ़ व नगर पालिका क्षेत्र चांपा के विभिन्न खाद्य सामाग्री की दुकानों का खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करवाया गया. प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई, एक्सपायरी सामानों को पृथक से रखने, नानवेज और वेज पदार्थो के लिए अलग-अलग रखने की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया.

बासी सब्जी को कराया नष्ट

एसडीएम मेनका प्रधान ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपर्णा आर्य ने होली त्योहार को देखते हुए पामगढ़ ब्लॉक के होटलों एवं किराना दुकानों का निरीक्षण किया गया. कैफे फूड एंगल में रखे बासी सब्जी को नष्ट कराया, वहीं भैयाजी रेस्टोरेंट में वेज एवं नानवेज खाद्य पदार्थों को अलग-अलग रखने के लिए निर्देशित किया. खाद्य पदार्थों में मैटेलिक रंग के उपयोग के लिए मना किया गया. इसी प्रकार श्याम किराना, भोज राम किराना, महेंद्र कृष्णा खाजा पिज्जा डेली नीड्स, किराना दुकानों का निरीक्षण किया गया है. श्याम किराना पामगढ़ में सेवई और आटा का विधिक नमूना लेकर परीक्षण हेतु खाद्य प्रयोगशाला भेजा गया.

दुकान में नजर आई गंदगी

इसी प्रकार नगर पालिका क्षेत्र चांपा में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजीत बघेल ने किराना दुकानों राधे ट्रेडर्स, विकास किराना स्टोर, हरी दर्शन शॉपिंग मॉल एवं संजय किराना स्टोर्स में औचक निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान हरी दर्शन शॉपिंग मॉल में हल्दीराम का सोनपापड़ी के 52 पैकेट एवं संजय किराना स्टोर्स में सनफिस्ट बिस्कुट के 21 पैकेट एक्सपायरी पाया गया. जिसे मौके पर ही नष्ट कराया गया. विकास किराना स्टोर में स्वच्छता का अभाव था, जिसे दूर करने के लिए निर्देशित किया गया.