रायपुर। बैंक नगर राजभाषा कार्यांवयन समिति के तत्वावधान में भारतीय स्टेट बैंक की ओर से विश्व काव्य दिवस का आयोजन शनिवार को किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय स्टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक परविंदर भारती ने किया. नगर राजभाषा कार्यांवयन समिति की अध्यक्ष पॉपी शर्मा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रहीं.

विश्व काव्य दिवस कार्यक्रम में राजभाषा के मुख्य प्रबंधक रजनीश कुमार यादव ने कहा कि विश्व काव्य दिवस अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय भाषाओं के काव्य को बढावा देने के लिए मनाया जाता है. इस अवसर पर छत्तीसगढी काव्य पाठ के लिए विशेष अतिथि जानेमाने गीतकार चंपेश्वर गोस्वामी, हिंदी कवियित्री पूजा अग्रवाल और अंग्रेजी की कविता पाठ के लिए स्नेह जैन रहीं.

इसे भी पढ़ें – फटी जींस: प्रियंका गांधी ने शेयर की मोदी और भागवत की ऐसी तस्वीर, स्वरा भास्कर ने..

इस अवसर पर विभन्न भाषाओं में काव्य पाठ किया गया. छत्तीसगढी, हिंदी, अंग्रेजी के अलावा संस्कृत, मराठी, और अन्य भारतीय भाषाओं में काव्य पाठ हुआ. विशेष अतिथियों के काव्य पाठ के साथ-साथ नगर राजभाषा कार्यांवयन समिति और बैंक के सभी सदस्यों ने काव्य पाठ किया. विशालाक्षी सहायक महाप्रबंधक ने संस्कृत भाषा में काव्य पाठ किया. कार्यक्रम में आईओबी बैंक की प्रज्ञा तिवारी, भारतीय स्टेट बैंक के मेहुल चौबे, बैंक आफ बडौदा राजकुमार तिवारी, मेजर माधुरी घोडके आदि सदस्य रहे.

भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक परविंदर भारती ने कहा कि काव्य किसी भी भाषा में कहा जाए पढ़ा जाए उसके भाव मन को स्पर्श करते हैं और मैं सभी भाषाओं का सम्मान करता हूं. सभी भाषा के शब्दों में गांभीर्य और महत्व है. भाव के लिए भाषा कभी बाधक नहीं होती है. उन्होंने विश्व काव्य दिवस के इस अवसर पर सभी भाषा दृभाषी के कवियों के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करते हुए आगामी पर्व की शुभकामनाएं दी. नराकास की अध्यक्ष और मुख्य अतिथि पॉपी शर्मा ने सभी उपस्थित सदस्यों को शुभकामनाएं दी. साथ ही काव्य की महत्ता के बारे में बताते हुए भारतीय स्टेट बैंक की आयोजन की सराहना की.

कार्यक्रम में नराकास की विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता स्टाफ सदस्यों दुलारी साहू, कौमिला पांडे, विशाल भल्ला एवं अजय ठाकुर को भारतीय स्टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक परविंदर भारती और नराकास की अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि पॉपी शर्मा ने पुरस्कार दिया. कार्यक्रम के विशेष अतिथि पूजा अग्रवाल, चंपेश्वर गोस्वामी और स्नेह जैन ने काव्य दिवस के बारे में भारतीय स्टेट बैंक के इस प्रयास की सराहना की. कार्यक्रम का संचालन मुख्य प्रबंधक राजभाषा रजनीश कुमार यादव ने किया और आभार प्रदर्शन शकील साजिद ने किया. कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के समस्त दिशा निर्देश का अनुपालन भी सख्ती से किया गया.