पवन सिलावट, रायसेन। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए रविवार को कई शहरों में पूर्ण लॉकडाउन था. इस लॉकडाउन के बीच पूर्व सीएम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाई गई. जिले में धारा 144 लागू होने के बाद सभा में हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे. सभा में उपस्थित अधिकतर लोग मास्क नहीं पहने थे. इसी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया गया. अब लोग सवाल उठा रहे हैं कि राजनीतिक दलों और नेताओं की लापरवाही आम जनता पर कहीं भारी न पड़ जाए ?

मतदाताओं का आभार व्यक्त करने सभा

मामला मप्र के रायसेन जिले का है. जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को लेकर धारा 144 लागू कर धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है. कलेक्टर के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए रायसेन जिले के संचित गांव में रविवार को एक बड़ी राजनीतिक सभा का आयोजन किया गया. इस आयोजन में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के साथ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी भी उपस्थित थे. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने चुनाव जीतने के चार माह बाद विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं का आभार व्यक्त करने सभा आयोजित की थी. लगभग 5 हजार की भीड़ वाली इस सभा में 75 फीसदी से भी अधिक लोग मास्क नहीं पहने थे.

मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए का चालान

जिले में आम जनता के लिए 100 से अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी है. आम आदमी का मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए का चालान काटा जाता है. सत्ताधारी बीजेपी की सभा में लोग बिना मास्क पहने, सोशल डिंस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए. कार्यक्रम में छोटी-छोटी बच्चियों को मास्क पहनाकर बैठाया तो गया, लेकिन सामाजिक दूरी भूल गए.

प्रदेश में स्वास्थ्य और शिक्षा की बदतर स्थिति

गलती का एहसास होने पर कार्यक्रम के बाद उमा भारती ने कहा कि कोरोना को लेकर देश में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बात नहीं मानी. उन्होंने खुद स्वीकार किया कि मेरे जैसे कई लोगों ने भी प्रधानमंत्री की बात नहीं मानी. कोरोना एक दैत्य राक्षस है जो पूरी मानवता को सता रहा है. भारत ही विश्व में ऐसा देश है जिसने कोरोना के संकट को टालने का पहला सफल प्रयास किया. भाजपा नेत्री उमा ने अपने पूरे भाषण में प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग पर कई सवाल भी खड़े किए. उन्होंने प्रदेश में स्वास्थ्य और शिक्षा को सबसे बदतर बताया.

इसे भी पढ़ें- नाबालिग प्रेमी जोड़े ने की आत्महत्या, एक-दूसरे का हाथ थाम कूद गए ट्रेन के सामने …