लखनऊ। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को आंधी-तूफान व ओलावृष्टि की आशंका जताई है. उत्तर प्रदेश के महोबा समेत 10 जिलों में आंधी, तूफान और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है और तेज हवाएं चलने लगीं हैं. इससे खेत में खड़ी फसल को लेकर किसानों में चिंता छाई हुई है.

बता दें कि प्रदेश में रबी की फसलों की कटाई का मौसम चल रहा है. अन्नदाता दिन रात एक कर फसलों की रखवाली में जुटा है. इस मौके पर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय व राज्य मौसम पूर्वानुमान केंद्र लखनऊ ने महोबा, बागपत, शामली, सहारनपुर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, झांसी में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़ें – अवैध संबंध का विरोध किया तो बेटी ने की प्रेमी के साथ मिलकर पिता की हत्या

केवीके बेलाताल के डॉ मुकेश चंद्र ने बताया कि महोबा समेत 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार और मंगलवार को आंधी-तूफान व ओलावृष्टि की आशंका है. बीते दिनों की अपेक्षा अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री व न्यूनतम 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. किसानों को सलाह है कि वह मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार फसलों को नुकसान से बचाने के लिए काटी हुई फसल को ढक दें. इससे फसल नुकसान होने से बच जाएगी.

इसे भी पढ़ें – ‘India’s Self-Reliance is Dependent on Water Sources’, Says PM Modi