रायपुर। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ कैडर के तीन आईएएस अधिकारियों का प्रमोशन किया है. तीनों IAS पहले ज्वाइंट सेक्रेटरी थे. भारत सरकार ने तीनों IAS अधिकारियों का प्रमोशन किया है. प्रमोशन के बाद शनिवार को ही पोस्टिंग दे दी है.

इसे भी पढ़ें: छग में भयभीत कर रहे कोरोना के आंकड़े, 14 मौत, 13 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

छत्तीसगढ़ कैडर के तीन आईएएस अधिकारियों का प्रमोशन

मिला जानकारी के मुताबिक तीनों IAS अधिकारी 94 बैच के हैं. तीनों आईएएस डेपुटेशन पर केंद्र में कार्य कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ कैडर के तीन आईएएस अधिकारियों को एडिशनल सेक्रेटरी बना दिया गया है. इनमें ऋचा शर्मा, निधि छिब्बर और विकासशील शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें:  अंदरुनी क्षेत्र ओरछा में स्थायी आधार पंजीयन केंद्र शुरू, यहां खुलेंगे 10 और सेंटर्स…

IAS विकासशील और निधि छिब्बर दोनों पति-पत्नी

कुछ महीने पहले भारत सरकार ने तीनों को एडिशनल सिकरेट्री में इम्पेनल किया था. इससे पहले तीनों ज्वाइंट सेक्रेटरी थे.
गुरूवार को उन्हें प्रमोशन देते हुए भारत सरकार ने एडिशनल सेक्रेटरी बना दिया है. IAS विकासशील और निधि छिब्बर दोनों पति-पत्नी हैं. दोनों 94 बैच के IAS अधिकारी हैं.

केंद्रीय कर्मचारी योजना के तहत

ज्वाइंट सेक्रेटरी भारत सरकार में केंद्रीय कर्मचारी योजना के तहत एक पद है. इस पद का सृजन केंद्रीय कैबिनेट के अधिकार दायरे में आता है. ये उसका अधिकार है कि वो अपने किस विभाग या मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर नियुक्ति करना चाहता है.

IAS अधिकारियों की ही नियुक्तियां

भारत सरकार ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों के प्रोफेशनल्स को ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त करने का प्रावधान किया. अब तक आमतौर पर ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर IAS अधिकारियों की ही नियुक्तियां की जाती रही है. ये पद भारत सरकार में वरिष्ठताक्रम में ऊपरीक्रम में होता है.

कैसे बनते हैं ज्वाइंट सेक्रेटरी 
जो सिविल सेवा के लोग इस पद पर आते हैं, वो अामतौर पर अखिल भारतीय सेवा में होते हैं या फिर केंद्रीय सिविल सेवा (ग्रुप ए) में. इस पद पर नियुक्ति और पदोन्नति का निर्धारण केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति करती है.