रायपुर। छत्तीसगढ़ आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने गृह निर्माण मंडल की आवासीय योजना का ऑनलाइन पंजीयन के लिए मोबाइल एप सीजीएचबी का शुभारंभ किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने की. मंत्री ने राजधानी के शंकर नगर स्थित अपने निवास कार्यालय में मोबाइल एप CGHB’ का शुभारंभ किया.

इसे भी पढ़ें: 3 देसी कट्टा और जिंदा कारतूस के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार, 2 मौके से फरार….

आवास मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि अब लोग घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन किसी भी माध्यम से मंडल के घर के लिए आवेदन कर सकते हैं. योजना की संपूर्ण जानकारी के साथ अपना मनपसंद घर बुक करा सकते हैं. इसके ऑनलाइन होने से अब घर खरीदने के लिए व्यक्ति को मंडल दफ्तर तक आने की जरूरत नहीं होगी.

छत्तीसगढ गृह निर्माण मंडल

मोहम्मद अकबर ने कहा कि पंजीयन कराने के लिए समय की बाध्यता भी खत्म होगी. छत्तीसगढ गृह निर्माण मंडल अपनी योजनाओं को पूरी तरह ऑनलाइन करने जा रहा है. इससे हितग्राही अपने मोबाइल, डेस्कटॉप, लेपटॉप और अन्य ऑनलाइन माध्यमों से निर्माण मंडल  के भवन क्रय करने आवेदन कर सकते हैं. मंडल के प्रोजेक्टस की जानकारी भी ले सकते हैं.

मंडल की आवासीय योजना

छत्तीसगढ गृह निर्माण मंडल अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने कहा कि मंडल की आवासीय योजना का पंजीयन और मोबाइल एप सीजीएचबी का शुभारंभ किया गया है. योजना के ऑनलाइन होने से अब कभी भी कही से भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. मंडल के मोबाइल एप सीजीएचबी से घर खरीदना और आसान हो गया है.

बीजापुर के लिए ऑनलाइन सिस्टम प्रारंभ

गौरतलब है कि वर्तमान में कोतापाल बीजापुर के लिए ऑनलाइन सिस्टम प्रारंभ किया गया है. भविष्य में मंडल की अन्य योजनाओं में भी लागू किया जाएगा. पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर नवीन आवासीय योजना कोतापाल बीजापुर को पूर्णतः ऑनलाइन कर दिया गया है. इस प्रोजेक्ट को लोग ऑनलाइन देख सकते हैं. पसंद कर घर चयन कर फिर आवेदन कर सकते हैं.

मोबाइल एप सीजीएचबी

ऑनलाइन लॉटरी तो होगी ही और पंजीयन राशि भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इसके अलावा एनओसी और घर खरीदने के बाद एकांउट लेजर भी ऑनलाईन प्राप्त कर सकते हैं. ये सारी सुविधाऐं मंडल के मोबाइल एप सीजीएचबी में भी उपलब्ध होगी. इसे आप अपने मोबाइल पे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम में मंडल आयुक्त अय्याज एफ तंबोली, अपर आयुक्त एचके वर्मा, मुख्य संपदा अधिकारी पीके सोनवानी और मंडल के आईटी और मार्केटिंग टीम के सदस्य भी मौजूद रहे.