उमरिया। वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए जिले से गुरुवार को दुखद खबर आई है. बाघों के लिए दुनियाभर में मशहूर उमरिया जिले के टाइगर रिजर्व बांधवगढ़ में करीब 13 साल की एक वयस्क बाघिन की मौत हो गई है. घटना मगधी रेंज के रोहनिया बीट की बताई गई है, जहां बीती रात गश्त के दौरान बाघिन को मृत देखा गया. सुबह पूरे प्रोटोकॉल के साथ बाघिन का पीएम के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ में लगेगा लॉकडाउन! सीएम भूपेश ने कलेक्टर्स को दिए निर्देश 

पार्क प्रबंधन का दावा आपसी संघर्ष से मौत

पार्क प्रबंधन की मानें तो बाघिन के मौत की वजह बाघों के आपसी संघर्ष का नतीजा हो सकता है. पार्क के डिप्टी डायरेक्टर का कहना है कि मौके की स्थिति और शव पर मौजूद चोट के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है. बांधवगढ़ के डिप्टी डायरेक्टर एस. आर. दीक्षित ने बताया कि पीएम रिपोर्ट का इंतजार है. पीएम रिपोर्ट में साफ हो पाएगा कि बाघिन की मौत की असली वजह क्या थी.

टाइगर रिजर्व में कई दिनों से लगी आग

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की चार रेंज में कई दिनों से आग लगी हुई थी. आग मगधी, खितौली, पनपथा और पतौर रेंज तक पहुंच गई थी. स्थानीय लोगों ने आशंका जाहिर की है कि बाघिन की मौत आगजनी से हुई है. भीषण आग को देखते हुए ग्रामीणों ने कई वन्य प्राणियों के मौत की आशंका व्यक्त की थी.

इसे भी पढ़ें- चीफ सेक्रेटरी अमिताभ जैन का इन जिलों के कलेक्टर को खरी-खरी, इनके काम को सराहा, जानिए हाई लेवल मीटिंग में क्या हुआ ?