नई दिल्ली। अमेरिका में नई सरकार बनने के बाद भी पाकिस्तान को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. जो बाइडेन प्रशासन ने पहले इमरान खान को जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्‍मेलन में न्योता नहीं दिया, और अब जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामलों पर राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन कैरी जलवायु संकट पर चर्चा करने पाकिस्तान को नजरअंदाज करते हुए एक से नौ अप्रैल के बीच भारत, बांग्लादेश और यूएई की यात्रा करेंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 22-23 अप्रैल के बीच जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 40 देश के नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन करने जा रहे हैं, सम्मेलन के साथ और इस वर्ष के अंत में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) से पहले जॉन कैरी जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए भारत के साथ बांग्लादेश और अमीरात की यात्रा करेंगे. इस पर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जलवायु संकट से निपटने के लिए अमीरात, भारत और बांग्लादेश में दोस्तों के साथ सार्थक चर्चा को लेकर उत्साहित हूं.

इसे भी पढ़ें : कोरोना कहर : 24 घंटे में मिले 81 हजार से ज्यादा मरीज, इस राज्य की स्थिति गंभीर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत विश्व के 40 नेताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर वार्ता के मकसद से आयोजित होने वाले नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है. इस शिखर सम्मेलन का मकसद जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के आर्थिक लाभ एवं महत्व को रेखांकित करना है. इस शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को न्योता नहीं मिला है.

Read More : Nepal to Receive 100,000 Doses of Covid Vaccine From India