रायपुर। बीजापुर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हो गए हैं. 12 जवान घायल हुए है. इसी कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सरकार को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार इस शहादत से सचेत हो जाए. नक्सलियों के खिलाफ ठोस-कारगर रणनीति तैयार करे. बघेल सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है. जवान कायरता का शिकार हो रहे हैं.

https://youtu.be/A9vdd_nR1gc

इसे भी पढ़ें:  मुख्यमंत्री बघेल ने नक्सली हिंसा में जवानों की शहादत पर जताया गहरा दुख

पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि सरकार जवानों की पीड़ा को समझे. महीने भर नहीं हुआ है. नक्सली एक-एक करके जवानों को मौत के घाट उतार रहे हैं. यह पीड़ा जवानों के परिजन सह नहीं पा रहे हैं. सरकार को इस मसले में गंभीरता से सोचे. ताकि किसी जवान की जान न जाए. पूर्व सीएम ने शहीद जवानों को श्रध्दांजलि दी.

जवानों की शाहदत पर मुख्यमंत्री ने गहरा दुख प्रकट किया

इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुठभेड़ में 5 जवानों की शहादत पर गहरा दुख प्रकट किया. मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा है कि सुरक्षा बलों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. सीएम बघेल ने कहा कि हमारे जवानों ने शौर्य का परिचय देते हुए नक्सलियों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है. नक्सलियों के विरूद्ध सुरक्षा बल और भी तेजी से अभियान चलाएंगे.

बता दें कि 3 घंटे से अधिक समय तक चली इस मुठभेड़ में एक महिला नक्सली का शव भी बरामद हुआ है. इन शहीद जवानों में कोबरा बटालियन से 1, बस्तरिया बटालियन से 2 और डीआरजी के 2 जवान शामिल है. इस मुठभेड़ में नक्सलियों को भी भारी नुकसान हुआ है.

सुकमा-बीजापुर के सीमा पर मुठभेड़

बीजापुर एवं सुकमा से DRG, STF, CRPF एवं कोबरा के संयुक्त बल द्वारा नक्सलियों के गढ़ माने-जाने वाले दक्षिण बस्तर के इलाके में संयुक्त अभियान चलाया गया. इस अभियान में बीजापुर के तर्रेम से 760, उसूर से 200 तथा पामेड़ से 195, सुकमा के मिनपा से 483 एवं नरसापुरम से 420 का बल रवाना हुआ था. दोपहर लगभग 12 बजे सुकमा-बीजापुर के सीमा पर सुकमा जिले के जगरगुंड़ा थाना क्षेत्र के जोनागुड़ा ग्राम के समीप नक्सलियों की PLGA बटालियन तथा तरेम के सुरक्षाबलों के मध्य मुठभेड़ हुई. जो 3 घंटे से अधिक समय तक चली.

5 जवान शहीद हो गए

जानकारी के अनुसार मुठभेड़ में कुल 5 जवान शहीद हो गए हैं और 12 जवान घायल हुए हैं. मुठभेड़ की जगह से 1 महिला नक्सली का शव बरामद किया गया है. घायलों को रेस्क्यू एवं स्थिति की समीक्षा तथा नियंत्रण हेतु पुलिस महानिदेशक छ.ग., विशेष महानिदेशक नक्सल अभियान एयर फोर्स के टास्क फोर्स कमांडर एवं अन्य अधिकारी ऑप्स रूम पुलिस मुख्यालय में उपस्थित हैं.