नई दिल्ली। फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है. डेटा में फोन नंबर और ईमेल एड्रेस समेत तमाम निजी जानकारियां शामिल हैं. एक रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली. वहीं डाटा लीक मामले में फेसबुक ने कहा कि यह रिपोर्ट पुरानी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी हैकर्स के हाथ चली गई. 2019 में लीक हुए इस डाटा में बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस जैसी कई जानकारियां शामिल हैं.

हडसन रॉक साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एलोन गैल ने शनिवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फेसबुक के 533,000,000 यूजर्स की जानकारी लीक हो गई है.

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए डाटा में से फोन नंबर समेत कुछ जानकारियां अभी की हैं.

इसे भी पढ़े- बीजापुर नक्सल हमला: करीब 25 जवानों के लापता होने की खबर, बढ़ सकती है शहीद जवानों की संख्या !

फेकबुक ने बताई पुरानी रिपोर्ट

फेसबुक ने इन खबरों को पुरानी रिपोर्ट बताया है. फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि जिस डाटा की बात की जा रही है, वह पुरानी रिपोर्ट है, जो 2019 में लीक हुई थी. प्रवक्ता ने कहा कि हमें अगस्त 2019 में इसकी जानकारी मिली थी और इसे हमने जल्द ही ठीक कर लिया था.

इसे भी पढ़े- रोड शो में बोले योगी- बंगाल की धरती परिवर्तन की ले रही है अंगड़ाई

बता दें कि ससे पहले भी डाटा लीक को लेकर फेसबुक विवादों में रह चुकी है. वर्ष 2016 में एक बिटिश कंसल्टिंग फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका राजनीतिक विज्ञापनों के लिए लाखों फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां लीक की थीं, जिससे काफी विवाद हुआ था.

इसे भी पढ़ें: घायल जवानों से मिलने अस्पताल पहुंचे गृहमंत्री, ताम्रध्वज साहू ने कहा-फोर्स की कार्रवाई से नक्सलियों में बौखलाह

read more- Megastar Rajinikanth to Receive Dadasaheb Phalke Award; Thanks PM Modi and Govt