सत्यपाल राजपूत, रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज IHIP (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्लेटफार्म) का वर्चुअल बैठक का शुभारंभ करेंगे. इस वर्चुअल बैठक में विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री उपस्थित रहेंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ से स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव भी उपस्थित होंगे. इस बैठक में IDSP (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) जोकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम है, उस पर चर्चा की जाएगी.

यह कार्यक्रम देश भर में गंभीर रोग की निगरानी और उनकी प्रतिक्रिया प्रणाली को मजबूत करने के लिए सुनिश्चित किया गया है, जो साप्ताहिक रिपोर्टिंग प्रणाली के माध्यम से गंभीर रोगों की निगरानी और त्वरित कार्यवाही के लिए उपयोग किया जाएगा.

इसे भी पढ़े- भारत में कोरोना बेकाबू, पहली बार संक्रमितों की संख्या एक लाख पार, जानिए मौत के आंकड़े…

वर्ष 2015 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित एक संयुक्त निगरानी मिशन (JMM) की सुझाव अनुसार, निगरानी डेटा के संग्रह और रिपोर्टिंग में एक बड़ा सुधार किया गया है. इसमें परिणामी एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (IHIP) के माध्यम से त्वरित समय में वेब, इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य सूचना क्षमता, का उपयोग कर ग्राम स्तर के केस आधारित रोग निगरानी डेटा को एकत्रित करने के लिए किया जा सकता है.

IHIP (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्लेटफार्म) अन्य रोग नियंत्रण कार्यक्रमों और सरकारी डेटा रिपॉजिटरी से डेटा के एकीकरण की सुविधा भी देता है इस बैठक में IHIP (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्लेटफार्म) के शुभारंभ के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा भी कर सकते हैं.

read more:  Parineeti Chopra on Cloud Nine; Enjoying Reviews on Her Latest Performances