सत्यपाल राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार से प्राप्त 230 वेंटिलेटर के इस्तेमाल नहीं किये जाने के संबंध में रायपुर सांसद सुनील सोनी द्वारा किये गए प्रश्न पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जवाब दिया है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सांसद सुनील सोनी के द्वारा राज्य में कोरोना की परिस्थति पर सुझाव और केंद्र सरकार से सहायता दिलवाने के विचार का मैं स्वागत करता हूं.

इसके साथ ही वेंटिलेटर के उपयोग पर उन्होंने प्रश्न उठाया है. जिस विषय में यह जानकारी मैं साझा करना चाहता हूं कि केंद्र सरकार से प्राप्त वेंटिलेटर्स में 70 वेंटिलेटर खराब स्थिति में थे, जिनमें 66 की मरम्मत करवाकर उन्हें उपयोग में लिया जा रहा है. केवल 4 वेंटिलेटर ही मरम्मत के लिए शेष हैं.

इस प्रकार राज्य सरकार के वेंटिलेटर, भेल से प्राप्त 160 वेंटिलेटर व अन्य संस्थानों से प्राप्त वेंटिलेटर को मिलाकर करीब 514 वेंटीलेटर का उपयोग वर्तमान में छत्तीसगढ़ में किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े- बड़ी खबर: रायपुर में रोजाना आ सकते हैं 10 हजार कोरोना केस- सांसद सुनील सोनी

मुझे विश्वास है कि यह बात उनके संज्ञान में होगी कि प्राप्त सभी वेंटिलेटर आवश्यकता अनुसार अलग-अलग जिलों में उपयोग में लिए जा रहे हैं. इन वेंटिलेटर का जिलेवार ब्यौरा संलग्न है. इसके अतिरिक्त यदि सोनी जी के पास कोई विशेष जानकारी उपलब्ध है, जिसके विषय में विभाग अभी तक अवगत नहीं है तो कृपया वे ऐसी जानकारी हमसे साझा करने का कष्ट करें. जिससे वह जानकारी व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहायक होगी.

इसे भी पढ़े- मुख्यमंत्री चुनावी दौरे पर और स्वास्थ्य मंत्री अधिकारविहीन हैं- MP सुनील सोनी

देखिए जिलेवार आंकड़े-

read more- Corona effect: CGBSE postpones the board exams of class 10th; order issued