रोहित कश्यप,मुंगेली। जिले में 14 से 21 अप्रैल तक कलेक्टर पी एस एल्मा के आदेश पर संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है. वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते इसके रोकथाम के लिए लॉकडाउन के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है. लेकिन लॉकडाउन अवधि में दूसरा पहल यह भी होता है कि गरीब तबके के लोगों की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि उनके सामने दो वक्त की रोटी का इंतजाम करना बड़ा संकट खड़ा हो जाता है. जिले में कई ऐसे लोग भी हैं जो कि रोज कमाने और रोज खाने वाले हैं. लॉकडाउन में घरों में कैद हो जाने के बाद ऐसे कई लोगों के घरों में चूल्हा जलना भी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे लोग अगर कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं और होम आइसोलेशन में ईलाज करवाना चाहते है तो सिर्फ और सिर्फ सरकारी दवाओं का ही इन्हें सहारा रहता है. आर्थिक स्थिति खराब होने से निजी मेडिकल स्टोर से दवा खरीदने के लिए भी दो चार होना पड़ता है. लेकिन इस बार जिले में हो रहे 14 से 21 अप्रैल के बीच लॉकडाउन की अवधि में लोगों की मदद करने के लिए कांग्रेस नेता हेमेंद्र गोस्वामी ने बड़ा दिल दिखाते हुए जरूरतमंदों को सूखा राशन और कोरोना उपचार के लिए सामान्य तौर पर दी जानेवाली वाली मेडिसिन पैकेज देने का ऐलान किया है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी छत्तीसगढ़ में सचिव एवं नगर पालिका के छाया अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने lalluram.com से बातचीत के दौरान ही लोगों की मदद करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि सूखा राशन और कोरोना उपचार का सामान्य मेडिसिन पैकेज जिले भर के जरूरतमंद लोग अलग-अलग राशन दुकानों से राशन एवं डॉक्टरों की सलाह लेकर मेडिकल स्टोर्स से अपनी अपनी सहूलियत के हिसाब से मेडिसिन प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए बाकायदा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जो कि यह है-7000085017, 9131399578.

आर्थिक मदद व जरूरतमंदों को किया था राशन वितरण

कांग्रेसी नेता हेमेंद्र गोस्वामी ने पिछले बार के लॉकडाउन में भी जरूरतमंदों को राशन एवं सरकार के सहायता कोष में आर्थिक सहयोग किया था. इस दौरान उनके द्वारा जिला प्रशासन और मुख्यमंत्री राहत कोष में 50-50 हजार रुपये का आर्थिक मदद दिया गया था. इसके अलावा लॉकडाउन अवधि में उनके द्वारा सैकड़ों लोगों को राशन पैकेज भी मुहैया कराया गया था. बहर हाल कांग्रेस  नेता के द्वारा जरूरतमंदों के लिए उठाए गए इस कदम की जिलेभर में खूब प्रशंसा और चर्चा हो रही है.

लोगों से अपील

कांग्रेस नेता हेमेंद्र गोस्वामी ने कहा है कि वे सौभाग्यशाली है कि जरुरतमंदों की मदद कर पायेंगे.. वही उन्होंने ऐसे लोग जो संकट की इस घड़ी में किसी भी तरह से जरूरतमंदों की मदद करने की चाह रखते है उनसे भी मदद के लिए सामने आने की अपील की है. इसके अलावा उन्होंने जनप्रतिनिधि होने के नाते जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए लॉकडाउन नियमों का पालन करने की आमजनों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना को हराना है तो घर पर  रहे और प्रशासन के गाइडलाइन नियमों का अवश्य पालन करे.