नई दिल्ली। राम मदिंर निर्माण के लिए जुटाई गई समर्पण निधि को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. अभियान में मिले 15 हजार चेक बाउंस हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाउंस चेक करोड़ों की है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इसके पीछे तकनीकी खामी को वजह बताया है.

तकनीकी खामी सामने आने के बाद एक टीम बनाई गई है. ये टीम उन दानदाताओं से संपर्क कर रही है, जिनके चेक बाउंस हुए हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र का कहना है कि जो चेक बाउंस हुए हैं उनके पीछे कोई न कोई तकनीकी कारण जिम्मेदार हैं. ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि जिन दानदाताओं के चेक बाउंस हुए थे, उनमें से कुछ ने नए चेक दे दिए हैं, जिसमें से कुछ के चेक क्लियर भी हो गए हैं. जबकि बाकी लोगों से भी संपर्क किया जा रहा है.

10 करोड़ परिवारों से जुटाई रकम

बता दें कि 15 जनवरी से 27 फरवरी तक पूरे देश में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए समर्पण निधि अभियान चलाया गया था. इस दौरान 9 लाख कार्यकर्ताओं ने 1,75,000 टोलियां बनाकर घर-घर जाकर 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया. इनके द्वारा जमा रकम को 38,125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से बैंक में जमा किया गया.

कार्यकर्ताओं में समन्वय के लिए 49 नियंत्रण केंद्र बनाये गए. वहीं दिल्ली स्थित मुख्य केंद्र पर दो चार्टर्ड अकाउंटेंट की निगरानी में 23 लोगों की टीम ने पूरे भारत से जमा और डिपॉजिट राशि पर निगरानी रखी. अभियान के दौरान 5 हजार करोड़ से ज्यादा की धनराशि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में जमा हुई है. हालांकि अभी ऑडिट होना बाकी है.