राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। दमोह उपचुनाव के लिए मतदान 17 अप्रैल को होना है. मतदान के पहले एक बार फिर पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. उपचुनाव को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी के बाद अब पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ भी स्थानीय प्रशासन और बीजेपी पर धांधली का आरोप लगाया है. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी इस चुनाव में नंगा नाच कर रही है और धन- बल की राजनीति से चुनाव जीतना चाहती है.

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज महकमे के मंत्री भूपेंद्र सिंह की गाड़ी में करोड़ों रूपये पकड़ाए हैं. उन्होंने बीजेपी पर आरोपी लगाते हुए कहा कि जनता का सर्मथन नहीं है, अब पुलिस प्रशासन की मदद से सरकार चुनाव जीतना चाहती है. बीजेपी धनबल के आधार पर चुनाव जीतना चाहती है. प्रजातंत्र को बीजेपी ने बहुत निम्न स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया है.

जनता का नहीं है सर्मथन
कमलनाथ ने धनबल की राजनीति का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी को जनता का कोई सर्मथन नहीं है. ये जनता को पैसों और प्रशासन के बल पर खरीदना चाहते हैं. लेकिन ऐसा होने नहीं देंगे. उन्होंने गाड़ी में रखे पैसों के बात पर कहा कि ये गाड़ी शिवराज सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह की है. साथ ही जिस होटल में पैसे रखें गए हैं उसका भी खुलासा हो गया है. अब इसका फैसला आम जनता करेगी.

पुलिस करे सही कार्रवाई
दमोह उपचुनाव में मतदान के पहले कमलनाथ एक फिर सरकार को अपने आड़े हाथ लिया है. उन्होंने पुलिस- प्रशासन से कहा कि सही कार्रवाई करें नहीं तो कल के बाद परसों भी आता है. पुलिस को अपनी वर्दी और शपथ की इज्जत करना चाहिए.

बीजेपी ने किया पटलवार
इस पूरी घटना के बाद अब बीजेपी भी पीछे नहीं है. इस मामले पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने विपक्ष पर पटलवार किया है. वीडी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने हार की हताशा में जिस प्रकार का तांडव और गुंडाई की है, वह बेहद शर्मनाक है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी एक वर्ग विशेष के लोगों को लेकर शहर में संप्रादायिक माहौल बिगाड़ने की प्रयास किया है. इस पर चुनाव आयोग कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे. कांग्रेस प्रत्याशी कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद इतने लोगों को लेकर बीजेपी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं.

गुंडागर्दी बैकग्राउंड से कांग्रेस प्रत्याशी
वीडी शर्मा ने कहा कि इस मामले पर कांग्रेस प्रत्याशी के साथ पुलिस प्रशासन और चुनाव आयोग ने जांच की, जिसमें कोई तथ्य सामने नहीं आया है. कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव के एक दिन पहले दमोह का माहौल बिगड़ने का प्रयास किया जा रहा है. शर्मा ने अजय टंडन पर महिला पुलिसकर्मी के साथ अभद्रता के आरोप लगाएं हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन गुंडागर्दी बैकग्राउंड के हैं, जिसका उदाहरण शुक्रवार को देखने को मिला है.

प्रशासन से कार्रवाई की मांग
इस पूरे घटना क्रम को देखते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने प्रशासन और चुनाव आयोग से अजय टंडन पर कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि कल शनिवार भी चुनाव के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी वर्ग विशेष के लोगों के साथ मिलकर दंगा भड़का सकते हैं.

ये है पूरा मामला
दरअसल उपचुनाव को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी ने बीजेपी पर आरोप लगाएं हैं. कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने बताया कि श्याम नगर स्थित क्लब हाउस में सरकारी गाड़ी में लाखों रूपए रखे हुए हैं. वहीं क्लब हाउस के रूम नं. 101 में भी लाखों रूपए रखे होने की बात कही. इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस कांग्रेस प्रत्याशी और उनके समर्थकों को धमका रही है. साथ ही पुलिस गाड़ी और होटल में रखे पैसों को बरामद नहीं की.

इसे भी पढ़ें- दमोह उपचुनाव में कांग्रेस का आरोप, प्रत्याशी और समर्थकों को धमका रही पुलिस, सरकारी गाड़ी में पहुंचे पैसों को नहीं कर रही जब्त

17 अप्रैल को वोटिंग
बता दें कि मध्यप्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर शनिवार को उपचुनाव होने हैं. इस बीच आचार संहिता लागू होने से चुनाव प्रचार भी थम चुका है. इस दमोह के दंगल में बीजेपी ने राहुल सिंह लोधी को अपना प्रत्याशी बनाया है, वहीं कांग्रेस ने अजय टंडन को बनाया है. 2018 में हुए मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर राहुल सिंह लोधी विधायक चुने गए थे, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद राहुल सिंह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए. जिसके बाद से यह सीट खाली हुई है. इस सीट पर कुल 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. दमोह विधानसभा सीट पर वोटिंग 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक होगी. वहीं चुनाव का रिजल्ट दो मई को आएगा.