संदीप भम्मरकर, भोपाल। एमपी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार कोरोना कर्फ्यू को लेकर सख्त हो गई है. प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह इस महामारी के रोकथाम के लिए लगातार अपने कैबिनेट के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठके कर रहे हैं. इसी सिलसिले में सोमवार को सीएम शिवराज सिंह जिले के कलेक्टर्स के साथ चर्चा की.

सीएम शिवराज सिंह ने कलेक्टर्स को संबोधित करते हुए सख्त निर्देश दिए कि नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए. साथ ही मोहल्ला, कॉलोनी, गांव और कस्बे के लोग 30 अप्रैल तक अपने घरों से बाहर न निकलें. बहुत आवश्यकता हो तो आपसी सहमति से लोग बाहर जाएं और आवश्यक सामग्री लेकर वापस आ जाएं. बैठक में सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि वे सांसद और विधायकों से भी अपील करेंगे. ताकि संक्रमण की चैन तोड़ने में सफल हों और बढ़ते हुए केसों की गति रुके.

गांव के लोग लगाएं कोरोना कर्फ्यू
सीएम शिवराज कहा कि संक्रमण की चैन तोड़ना ही पड़ेगा, हमें जान बचाना है. सीएम ने कलेक्टर्स को कहा कि वे कर्फ्यू लगाने के लिए जनता को प्रेरित करें, गांव के लोग जनता कर्फ्यू लगाएं. साथ ही वे खुद तय करें कि 30 अप्रैल तक गांव के बाहर न निकलें. उन्होंने कहा कि जो गांव अभी तक सुरक्षित हैं, वे बच जाएंगे. जिन गांव में किसी मोहल्ले में संक्रमण फैल रहा है तो कंटेंटमेंट एरिया बना दें. साथ ही उस गांव के लोग भी तय करें कि वे बाहर न जाएं. उन्होंने कलेक्टर्स से सीधे तौर पर कहा कि हमें बचना है और अपनों को बचाना है. बहुत विस्तार से समझाने की जरूरत नहीं है.

कोविड टेस्ट की बढ़ा रहे व्यवस्था
सीएम शिवराज ने कहा कि सर्दी, जुकाम बुखार, खांसी है तो तत्काल टेस्ट की व्यवस्था हो. साथ ही रैपिड एंटीजन की संख्या भी बढ़ा रहे हैं.  साथ ही 24 घंटे में रिपोर्ट आने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि टेस्ट की रिपोर्ट आने तक लोग आइसोलेट रहें.

ज्यादा से ज्यादा बनाएं कोविड सेंटर
कलेक्टर्स से सीएम शिवराज ने कहा कि आपको राशि दी गई है. ज्यादा से ज्यादा कोविड सेंटर बनाएं. आवश्यकता पड़ी तो और पैसे दिए जाएंगे. साथ ही कोविड केयर सेंटर में स्टाफ की भर्ती करें. कोविड केयर सेंटर में चाय नाश्ते की व्यवस्था के लिए भी सीएम ने निर्देश दिए. उन्होंने ने कहा कि जिलों ने बहुत अच्छी पहल की है. कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन बेड भी रख दिए हैं, वैसे हो सके तो आप भी करें.

राधा स्वामी न्यास के तर्ज पर बनेंगे अस्पातल
सीएम ने कहा कि इंदौर के राधा स्वामी सत्संग न्यास के 2 हजार बिस्तरों जैसा प्रयोग भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य महानगरों में भी होगा. इस दौरान सीएम शिवराज ने इंदौर में राधा स्वामी सत्संग न्यास के 2 हजार बिस्तरों को बढ़ाकर 6 हजार करने का निर्देश दिए हैं. वहीं इंदौर में राधा स्वामी न्यास के द्वारा बनाए गए कोविड अस्पताल की सराहना करते हुए सीएम ने कहा कि वहां के समाजसेवियों से चर्चा कीजिए.

ऑक्सीजन के लिए जी जान लगा हूं
सीएम शिवराज ने कहा कि ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए वे जी जान से लगा हैं. सुबह से लेकर रात तक मैं बात करता हूं. कहीं टैंकर रुक जाता है तो इस तरह की समस्याएं आ सकती हैं. इसको लेकर सतर्क रहना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि रविवार को दो- तीन जिलों में दिक्कतें आ गई थी, टैंकर खड़े रहे.

सीएम शिवराज में बैठक के दौरान कहा कि वे अन्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से ऑक्सीजन के लिए बात कर रहे हैं, ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. उन्होंने कहा कि उपलब्धता से बड़ा चैलेंज है, ऑक्सीजन का वितरण. हमारा कर्तव्य है कि हम किसी की सांस की डोर टूटने ना दें.

काढ़ा पिलाएगी सरकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि कोरोना ने के मद्देनजर प्रदेश में एक बार फिर 2 करोड़ परिवारों में काढ़ा बांटा जाएगा. साथ ही जनता की इम्युनिटी बढ़ाने की कोशिश भी जारी रहेगी.